कश्मीर में 'ताजमहल', पर्यटकों ने कहा- वाह क्या बात है...

Author सुरेश एस डुग्गर|
हमें फॉलो करें
जम्मू। जब भी प्यार और मुहब्बत की निशानी की बात आती है तो ध्यान आगरा की ओर जाता है, पर कश्मीर के में भी बर्फ से बना ताजमहल पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। बर्फ से बना ताजमहल देखकर ऐसा लगता है जैसे कुदरत ने खुद बर्फ को तराशकर ताजमहल यहां बना दिया हो।

दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल की प्रतिकृति को होटल ग्रैंड मुमताज के सदस्यों ने गुलमर्ग को पर्यटकों के लिए अधिक आकर्षक और यादगार बनाने के उद्देश्य से बनाया है। गुलमर्ग, हमेशा से ही स्नो लवर्स की लिस्ट में टॉप पर रहता है। पहले यहां इग्लू कैफे में भोजन का लुत्फ उठाने के लिए भारी भीड़ जमा होती थी। वहीं 17 दिनों में जीरो मैटिरियल कास्ट के साथ इस नई प्रतिकृति का निर्माण करके, स्थानीय लोग दुनिया भर के पर्यटकों को उत्साहित करने में कामयाब रहे हैं।
होटल के महाप्रबंधक सत्यजीत गोपाल ने बताया कि यह बर्फ का ताजमहल होटल टीम ने 17 दिन में तैयार किया है। 24 फुट चौड़ाई और 16 फुट ऊंचाई वाले इस ताजमहल को बिना किसी खर्च के खड़ा किया गया है। ताजमहल की इस प्रतिकृति ने कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इसी के साथ पर्यटकों ने बर्फ से बने ताजमहल के साथ जमकर तस्वीरें भी क्लिक कराई हैं। ग्रैंड मुमताज होटल के महाप्रबंधक सत्यजीत गोपाल बताते हैं कि हम होटल के नाम के साथ समानता दिखाने वाला कुछ ऐसा बनाना चाहते थे, जिसके बारे में लंबे समय तक बात की जा सके। हम इसे लोगों के लिए यादगार बनाना चाहते थे। इसे बनाने में 100 घंटे का समय लगा। यह जगह पहले से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है।
प्रतिकृति बनाने वाली टीम के मुखिया यूसुफ बाबा ने कहा कि 4 सदस्यीय टीम इस काम में लगी थी और बर्फ के अलावा किसी अन्य सामग्री का इस्तेमाल इसमें नहीं किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि यह पहले से ही कई पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन गया है। कम से कम 10 साल से पर्यटन के क्षेत्र में काम कर रहे स्थानीय टूर गाइड मंजूर अहमद ने कहा कि यहां पहली बार ऐसा कुछ बनाया गया है। वहीं प्रतिकृति की सुंदरता से मंत्रमुग्ध एक पर्यटक ने लोगों से गुलमर्ग की प्राकृतिक सुंदरता को देखने का आग्रह किया है।
कैलगरी (कनाडा) से पहुंचे एक पर्यटक ने कहा कि उन्होंने स्विट्जरलैंड, फिनलैंड और कनाडा में बर्फ की नक्काशी या बर्फ की मूर्तियों का बहुत आनंद लिया है, लेकिन यहां कश्मीर में ताजमहल कल्पना से परे था, यह एक अलग ही अनुभव है, जो कश्मीर की सुंदरता को और बढ़ा रहा है। पहली बार बर्फ से बना ताजमहल स्थानीय लोगों के साथ-साथ गुलमर्ग में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है।



और भी पढ़ें :