Gujarat: 16 जुलाई को रेलवे के कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे शामिल

Last Updated: बुधवार, 14 जुलाई 2021 (22:47 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का करेंगे और 'एक्वाटिक्स एंड रोबॉटिक्स गैलरी' तथा गुजरात साइंस सिटी में स्थित 'नेचर पार्क' जनता को समर्पित करेंगे।
ALSO READ:
संसद के मानसून सत्र के लिए मंत्रियों को PM मोदी ने दिए निर्देश

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को कहा कि रेलवे की परियोजनाओं में नया पुन:विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन, बड़ी लाइन में तब्दील और विद्युत इंजन के संचालन के योग्य महेसाणा-वरेठा लाइन और हाल ही में विद्युत लाइन में तब्दील सुरेन्द्रनगर-पीपावाव लाइन का लोकार्पण करेंगे।


प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर राजधानी-वाराणसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गांधीनगर राजधानी तथा वरेठा के बीच एमईएमयू 2 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक बनाया गया है और वहां आधुनिक हवाई अड्डे के अनुरूप ही विश्वस्तरीय सुविधाएं दी गई हैं।
दिव्यांगों की सुविधा के लिए विशेष टिकट खिड़की, रैम्प, लिफ्ट और सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पूरे भवन को हरित भवन के रूप में डिजाइन किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार स्टेशन पर अत्याधुनिक थीम आधारित लाइटिंग की व्यवस्था की गई है जिसमें 32 थीम निर्धारित हैं, वहीं स्टेशन परिसर में 5 सितारा होटल भी होगा।

अत्याधुनिक एक्वाटिक गैलरी के टैंकों में दुनियाभर से लाए गए विभिन्न प्रजाति के जलीय जीव हैं, वहीं मुख्य टैंक में दुनियाभर से लाए गए शार्कों को रखा गया है। दर्शकों को विशेष अनुभव देने के लिए 28 मीटर लंबा वॉक-वे सुरंग भी बनाया गया है।(भाषा)



और भी पढ़ें :