रिहाना, ग्रेटा के खिलाफ फिल्मी हस्तियां एकजुट, पहले ट्रेंड फिर ट्रोल हुईं ग्रेटा

पुनः संशोधित गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021 (00:11 IST)
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, अजय देवगन, फिल्मकार और सुनील शेट्टी ने बुधवार को कहा कि लोगों को आधे-अधूरे सत्य और मतभेद पैदा करने वाली बातों पर ध्यान देने के बजाय, जारी किसान संकट को सुलझाने के सरकार के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इस बीच, ग्रेटा ने भारत के खिलाफ कैंपेन का प्लान ट्‍वीट करके उसे डिलीट कर दिया।
उनकी यह टिप्पणी विदेश मंत्रालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना, जलवायु कार्यकर्ता और अन्य की ओर से किसान आंदोलन पर की गई टिप्पणियों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करने के बाद आई है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि देश के कुछ हिस्सों में किसानों के एक बहुत छोटे से वर्ग को कृषि सुधारों के बारे में कुछ आपत्तियां हैं और आंदोलन पर जल्दबाजी में टिप्पणी करने से पहले इस मुद्दे को समझने की जरूरत है।
रिहाना ने मंगलवार को ट्विटर पर किसानों के प्रदर्शन स्थल पर इंटरनेट बाधित करने की सीएनएन की रिपोर्ट साझा करते हुए लिखा था कि ‘हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं।’

ने ट्वीट कर लोगों से आग्रह किया कि वे 'भारत या भारतीय नीतियों के खिलाफ झूठे प्रचार' से सावधान रहें। करण जौहर ने लिखा कि किसी को भी देश विभाजित नहीं करने देना चाहिए।
सुनील शेट्टी ने ट्विटर पर विदेश मंत्रालय के बयान को साझा करते हुए कहा कि 'आधे अधूरे सच से ज्यादा खतरनाक' कुछ नहीं है। गायक कैलाश खेर ने किसी का नाम लिए बिना कहा कि देश को बदनाम करने के लिए भारत विरोधी किसी भी स्तर तक गिर सकते हैं।

पहले ट्रेंड फिर ट्रोल हुईं ग्रेटा : बुधवार को दिन भर भारत में ट्विटर पर ट्रेंड हुईं ग्रेट थनबर्ग बाद में ट्रोल होने लगीं। दरअसल, ग्रेटा ने एक गूगल डॉक्युमेंट फाइल शेयर कर किसान आंदोलन के समर्थन में सोशल मीडिया कैंपेन का शेड्यूल शेयर किया था। इसके बाद वे ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं। फाइल को शेयर करते हुए ग्रेटा टूलकिट शब्द का इस्तेमाल किया था, जो लोगों को नागवार गुजरा।
दोसांझ को रिहाना को समर्पित गाना : दूसरी ओर, पंजाबी गायक-अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने बुधवार को एक गाना लोकप्रिय पॉपस्टार रिहाना को समर्पित किया। देश में नए कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे प्रदर्शन को समर्थन देते हुए रिहाना ने एक ट्वीट किया था, जिसके 24 घंटे के भीतर दोसांझ का यह गाना आया है।
ग्रैमी पुरस्कार विजेता को उनके प्रशंसक ‘रिरी’ नाम से बुलाते हैं और पंजाबी गायक ने 2.16 मिनट लंबे गाने का शीर्षक ‘रिरी’ रखा है। दोसांझ ने इस ऑडियो ट्रैक को दोपहर करीब एक बजकर 30 मिनट पर अपने यूट्यूब चैनल पर जारी किया। इसे गीतकार राज रंजोध ने लिखा है।

इस गीत में रिहाना की तारीफ करते हुए उन्हें अपने आस-पास रंग बिखेरने वाली और खूबसूरत आंखों वाली ‘बार्बाडोस की सुंदर महिला’ कहा गया है। इस गाने के बोल में दोसांझ ‘इस परी को धरती पर भेजने के लिए' भगवान का शुक्रिया अदा करते हैं और गायिका को पटियाला सूट और झांझर देने की इच्छा जताई है।
गाने में कहा गया है कि पंजाबी लोग रिहाना के प्रशंसक हैं और लोग उनके प्रशंसकों की लंबी कतार से जलते हैं। दिसंबर में दोसांझ ने किसानों के प्रदर्शन स्थल सिंघू बॉर्डर पर आकर एकजुटता प्रकट की थी।



और भी पढ़ें :