किसान आंदोलन पर कनाडा के पीएम ट्रूडो का 'सराहना डोज'

पुनः संशोधित शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2021 (20:03 IST)
नई दिल्ली। में का समर्थन कर सुर्खियों में आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के तेवर अब नरम पड़ रहे हैं। किसानों से बातचीत के बीच ट्रूडो ने भारत सरकार के प्रयासों की सराहना की है। हालांकि इसके पीछे की वजह कुछ और ही बताई जा रही है। दरअसल, कनाडा चाहता है कि भारत उसे कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाए। पीएम मोदी ने वैक्सीन उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि ट्रूडो ने किसान आंदोलन को लेकर भारत सरकार की बातचीत की कोशिशों की सराहना की है। ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार कनाडा में मौजूद भारत के राजनयिकों और परिसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।
उल्लेखनीय है कि ट्रूडो की अपील के जवाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि मित्र जस्टिन ट्रूडो का फोन आने पर प्रसन्नता हुई। उन्हें आश्वासन दिया कि कनाडा ने कोविड वैक्सीन की जितनी खुराकों की मांग की है उसकी सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए भारत सभी प्रयास करेगा।
तब ऐसे थे ट्रूडो के तेवर : किसान आंदोलन के दौरान ट्रूडो ने दिल्ली में शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे किसानों के प्रति अपना समर्थन जताया था। उस समय उन्होंने कहा कि यह उनका लोकतांत्रिक अधिकार है। ट्रूडो की टिप्पणी पर भारत सरकार ने भी नाराजगी जाहिर की थी। सरकार ने कहा था कि ट्रूडो की टिप्पणियां स्वीकार नहीं की जा सकतीं। यह भारत के आंतरिक मामलों में दखल है।



और भी पढ़ें :