मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. समाचार
  3. राष्ट्रीय
  4. earthquake in North India
Written By
Last Updated: बुधवार, 31 जनवरी 2018 (13:56 IST)

उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बुधवार दोपहर बाद भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए।
 
मौसम विभाग के अनुसार दोपहर बाद 12 बजकर 36 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र 37.4 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 69.6 डिग्री पूर्वी देशांतर पर अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा क्षेत्र में जमीन की सतह से 190 किलोमीटर की गहराई में था।
 
रिपोर्टों के मुताबिक दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ ही जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा एवं कुछ अन्य इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किये जाने की सूचना है। 

राजस्थान में भी झटके महसूस किए गए : राजस्थान के दिल्ली से लगते एनसीआर सहित जयपुर, जोधपुर, श्रीगंगानगर और झुंझुनूं में हलके झटके महसूस किए गए। जयपुर में पुलिस मुख्यालय में बैठे लोग भूकंप का झटका महसूस होने से इमारत के बाहर आ गए, वहीं शिक्षा संकुल, मिनी सचिवालय और विद्युत भवन के कर्मचारी भी काम छोड़कर बाहर खुले मैदान में आ गए। विद्युत भवन की बहुमंजिला इमारत में तो भूकंप की सूचना से ही हड़कंप मच गया और लोग सीढ़ियों के रास्ते ही भागकर मैदान में पहुंचे। 
 
श्रीगंगानगर के सादुलशहर में हल्के भूकंप के झटके महसूस होने से लोग घरों से बाहर निकल आए वहीं अलवर से आगे नीमराणा और भिवाड़ी में भी लोगों ने झटके महसूस किए। इसी तरह जोधपुर में भूकंप की सूचना से पावटा, ब्रह्मपुरी, कमला नेहरू नगर, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड इलाकों में लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए। हालांकि करीब आधा घंटे बाद माहौल सामान्य हो जाने पर लोग अपने काम में लग गए। 

भारत के साथ ही अफगानिस्तान, पाकिस्तान के बलूचिस्तान, लाहौर एवं अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके लगने की खबर है।