1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. dharmendra pradhan on PM shri school
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 3 जून 2022 (14:39 IST)

देशभर में खुलेंगे पीएम श्री स्कूल, क्या है इन अत्याधुनिक स्कूलों का मकसद?

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अगले सत्र में देशभर में पीएम श्री स्कूल खोले जा सकते हैं। इन स्कूलों का मकसद भविष्‍य के छात्र तैयार करना है।
 
उन्होंने ट्वीट कर कहा कि स्कूली शिक्षा की नींव पर ही भारत एक ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनेगा। 21वीं सदी के विश्व मानव तैयार करने एवं नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की प्रयोगशाला के तौर पर देश भर में जल्द खोले जाएंगे पीएम श्री स्कूल।
 
इससे पहले उन्होंने शिक्षा मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा थर कि हम पीएम श्री स्कूल स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं, जो छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित होंगे। ये अत्याधुनिक स्कूल NEP 2020 की प्रयोगशाला की तरह काम करेंगे।
 
उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा वह नींव है जिस पर भारत ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनेगा। उन्होंने कहा कि हम अपनी नई पीढ़ी को 21वीं सदी के ज्ञान और कौशल से वंचित नहीं कर सकते। मैं पीएम श्री स्कूलों के रूप में एक फ्यूचरिस्टिक बेंचमार्क मॉडल बनाने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और पूरे एजुकेशनल इकोसिस्टम से सुझाव और फीडबैक आमंत्रित कर रहा हूं।  
ये भी पढ़ें
केरल विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार उमा थॉमस की जीत