1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. cyclone tauktae cyclone update pm narendra modi to visit on wednesday in gujarat areal servay affected areas
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 19 मई 2021 (00:08 IST)

गुजरात जाएंगे PM मोदी, Tauktae तूफान से हुई तबाही का करेंगे हवाई सर्वे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात और केंद्र शासित दमन और दीव का दौरा करेंगे व चक्रवात Tauktae से उत्पन्न हुई परिस्थितियों और नुकसान का जायजा लेंगे। वे अहमदाबाद में एक समीक्षा बैठक भी करेंगे।
आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री सुबह साढ़े नौ बजे दिल्ली से रवाना होंगे और सीधे भावनगर पहुंचेंगे। यहां से वे हेलीकॉप्टर के जरिए उना, दीव, जाफराबाद और महुवा इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और नुकसान का जायजा लेंगे। अधिकारियों के मुताबिक वे अहमदाबाद में एक समीक्षा बैठक भी करेंगे।
 
केन्द्र शासित प्रदेश दमन और दीव दो जिलों (दमन और दीव) से मिलकर बना है। दोनों जिले भारत के पश्चिमी घाट पर लगभग 700 किमी की दूरी पर स्थित हैं। दमन इस केन्द्र शासित क्षेत्र का मुख्यालय है। दमन मुख्य भूमि पर स्थित है जबकि दीव एक द्वीप है।
 
ज्ञात हो कि चक्रवात ‘ताउते’ से जुड़ी घटनाओं में गुजरात में कम से कम 13 लोगों की जान चली गई जबकि इसकी वजह से तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ, बिजली के खंभे तथा पेड़ उखड़ गए तथा कई घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है।
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि ताउते अब कमजोर होकर 'चक्रवाती तूफान' में तब्दील हो गया है और जैसे-जैसे उत्तर की तरफ बढ़ेगा यह 'गहरे दबाव' में बदल जाएगा।
 
चक्रवाती तूफान के कारण राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और करीब 35 तालुका में एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश के कारण अहमदाबाद के कई इलाकों में दिन में घुटनों तक पानी भर गया। (भाषा)
ये भी पढ़ें
महाराष्ट्र में Covid 19 के 28,438 नए मामले, 52,898 संक्रमणमुक्त, 679 की मौत