लद्दाख में फिर चीन की घुसपैठ, पैंगोंग झील के पास भारतीय जवानों ने दबोचा चीनी सैनिक

Last Updated: शनिवार, 9 जनवरी 2021 (15:29 IST)
लद्दाख। में एक बार चीनी सेना ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ का प्रयास किया है। भारतीय सेना ने त्सो झील के पास से एक चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया है। ये चीनी सैनिक भारत की सीमा में घूम रहा था।
हमारे जम्मू कश्मीर संवाददाता सुरेेेश डुग्गर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 8 जनवरी की सुबह पेंगोंग झील के दक्षिण में यह चीनी सैनिक एलएसी को पार करके भारतीय सीमा में आ गया था।
वहां पर तैनात भारतीय सैनिको ने इस चीनी सैनिक को गिरफ्तार कर लिया।

चीनी सैनिक ने पूछताछ में बताया कि वह रास्ता भटक कर भारत की सीमा में प्रवेश कर गया था। तभी वहां तैनात भारतीय सैनिकों से इसे पकड़ लिया। पीएलए के पकड़े गए सैनिक के साथ तय प्रक्रियाओं के मुताबिक व्यवहार किया जा रहा है, इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में उसने एलएसी पार किया।
इससे पहले 19 अक्टूबर को भी एक चीनी सैनिक को लदाख के डेमचोक में पकड़ा गया था और बाद में उसे रिहा कर दिया गया था।
उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में चीन और भारत के बीच करीब 8 महीने से जारी गतिरोध जारी है। गतिरोध के मद्देनजर चीन के साथ करीब 3,500 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सेना और वायुसेना उच्च स्तर की तैयारियां रख रही हैं।
प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) जनरल बिपिन रावत ने 3 जनवरी को ही अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास अनेक अग्रिम चौकियों के अपने दो दिवसीय दौरे के आखिर में कहा था कि वे सशस्त्र बल कर्मियों के उच्च मनोबल से संतुष्ट हैं, जो मौका दिए जाने पर या चुनौती मिलने पर जीत सुनिश्चित करेंगे।



और भी पढ़ें :