लद्दाख से सटे इलाकों में ठंड से चीन परेशान, 90% सैनिकों की अदला-बदली

Last Updated: रविवार, 6 जून 2021 (16:00 IST)
नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सेक्टर के उस पार चीन की सेना कड़ाके की की वजह से मुश्किल में है। इस वजह से चीन ने अपने 90 फीसदी सैनिकों की अदला-बदली की है।

समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि पर पिछले एक साल से तैनात सैनिकों को वापस बुलाया गया है और वहां नई खेप भेजी गई है। सूत्रों ने ये भी कहा है कि पिछले साल भी कड़ाके की ठंड के चलते गतिरोध वाले जगहों पर हर रोज़ चीन की तरफ से सैनिकों की अदला-बदली की जा रही थी।

भारतीय सेना 2 साल के लिए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अपने सैनिकों को तैनात करती है और हर साल लगभग 40-50 प्रतिशत सैनिकों को बदला जाता है।
उल्लेखनीय है कि LAC पर भारत और चीन के बीच पिछले साल मई से गतिरोध लगातार बरकार है। पिछले साल अप्रैल-मई से लेकर अब तक चीन ने पूर्वी लद्दाख के उस पार LAC पर 50 हजार से ज्यादा सैनिकों को तैनात किया है।

भारतीय सेना 2 साल के लिए ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अपने सैनिकों को तैनात करती है और हर साल लगभग 40-50 प्रतिशत सैनिकों को बदला जाता है। दोनों देशों की सेनाओं की बीच अब तक 11 दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है। लेकिन अब तक इस बातचीत का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।



और भी पढ़ें :