मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Chief Minister Yogi Adityanath inaugurated Lata mangeshkar Chowk in Ayodhya
पुनः संशोधित बुधवार, 28 सितम्बर 2022 (19:38 IST)

मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या में सुर कोकिला लता मंगेशकर चौक का किया शुभारंभ

अयोध्या। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीराम नगरी अयोध्या को विश्व के पर्यटन के नक्‍शे पर प्रमुख रूप से लाने के प्रयास में निरंतर प्रयासरत हैं और इसी कड़ी में उनका सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट था अयोध्या में स्वर्गीय लता मंगेशकर के नाम पर चौक का नामकरण, जिसका 7.9 करोड़ बजट रिलीज हुआ, जिसके बाद बड़ी ही तेजी के साथ इस चौक का निर्माण शुरू हो गया।

प्रोजेक्ट का काम लता मंगेशकर के जन्मदिन 28 सितंबर से पहले पूरा कर लिया गया, जिसका भव्य शुभारंभ आज उनके जन्मदिन के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर कमलों द्वारा किया गया। आज के इस शुभ अवसर पर लता के परिवार से उनके भतीजे आदित्य मंगेशकर अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे, साथ ही केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी व जनप्रतिनिधि एवं अयोध्या के साधु-संत विराजमान रहे।

मुख्यमंत्री योगी ने सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि लताजी ने कला संगीत को जीवन समर्पित किया। राम, कृष्ण के गीतों को नई ऊंचाई दीं।

लता दीदी ने पूरा जीवन भगवान राम की भक्ति को समर्पित किया। इसलिए भगवान राम की नगरी अयोध्या में लताजी को समर्पित भव्य लता चौक का निर्माण कराया गया। हमारा प्रयास रहेगा कि अयोध्या के हर चौराहे को इसी तरह खूबसूरत बनाया जाए।

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि अयोध्या को संवरते हम सब देख रहे हैं। आज हम सब इस बात पर गौरव की अनुभूति करते हैं कि भगवान राम के मंदिर का निर्माण आज अयोध्या में पूरी गति के साथ चल रहा है। अयोध्या का नाम दुनिया की सुंदर नगरियों में होगा। लता दीदी की स्मृति में लता चौक के लोकार्पण के साथ हम अयोध्या के विकास के कार्यक्रम की शुरूआत कर रहे हैं।

लताजी को समर्पित इस चौक पर वीणा लगाई गई है, जो मां सरस्वती का वाद्य यंत्र है। सात सुरों के साथ स्तंभों से इस चौराहे को सृजित किया गया है। साथ ही 92 कमल के फूलों का इस्तेमाल भी किया गया है। इस चौराहे पर लता दीदी के गाए हुए राम भजन हमेशा अयोध्या को शोभित करेंगे। आने वाले दिनों में अयोध्या के दीपोत्सव की तैयारियां गतिशील होंगी।
मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा, हम चाहते हैं कि इस चौक के साथ अयोध्या के हर घर, हर मंदिर, हर गली-चौराहों को लाखों दीपों से सुसज्जित किया जाए। एक नई अयोध्या को उभरते हम देख रहे हैं। डबल इंजन की सरकार देश की आस्था का सम्मान करते हुए विकास को अग्रसर है। विकास का कार्य हमारी प्राथमिकता है, हम अपने तीर्थों को इसी तरह विकसित करेंगे।

लता चौक पर सबसे आकर्षण का केंद्र विशाल वीणा जिसका निर्माण करने वाले पद्मश्री से सम्मानित मूर्तिकार राम सुतार ने बताया कि इसके निर्माण में 2 माह लगे हैं। वीणा पर खूबसूरत डिजाइन की गई है। मां सरस्वती की तस्वीर भी इस पर उकेरी गई है। उन्होंने बताया कि यह वीणा लता मंगेशकर के मधुर गायन का संदेश भी देगी।

अयोध्या : अयोध्या के सरयू तट पर स्थित नया घाट चौक पर स्वर कोकिला लता मंगेशकर चौक पर 40 फुट लंबी वीणा को स्थापित किया गया है। करीब 14 टन वजनी इस वीणा को चौक के प्लेटफार्म पर फिक्स करने के लिए क्रेन की सहायता लेनी पड़ी थी।

अब यह चौराहा लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।शुभारंभ के बाद से ही स्वर्गीय लताजी के गाए हुए श्रीराम के भजन अयोध्यावासी नित्य सुन सकेंगे, जो धर्म नगरी अयोध्या में भक्ति के उल्लास को और बढ़ाने का काम करेंगे।
ये भी पढ़ें
लखीमपुर खीरी में भयानक सड़क हादसा : घायल मासूम को देख रो पड़ीं कमिश्नर