भाजपा की बड़ी जीत, अब कड़े फैसलों की तैयारी...

पुनः संशोधित शनिवार, 11 मार्च 2017 (17:03 IST)
विधानसभा चुनावों में भाजपा की बड़ी जीत के साथ ही यह अटकलें भी शुरू हो गई हैं कि आने वाले समय केन्द्र सरकार नोटबंदी से भी कड़े फैसले ले सकती है। ये हो सकते हैं मोदी सरकार के कड़े फैसले....
 
1. मोदी सरकार नोटबंदी की तरह बेनामी प्रॉपर्टी को लेकर सरकार बड़ा कदम उठा सकती है। कानून तो पहले से ही सरकार के पास हैं और जल्द ही उन्हें लागू करने की योजना है।
 
2. सब्सिडी में कटौती : मोदी कई मौकों पर जनता को सब्सिडी छोड़ने के लिए कह चुके हैं। उनकी अपील पर पिछले तीन साल में लाखों लोगों ने एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ी है। संभव है कि आने वाले समय में सब्सिडी में कटौती की घोषणा भी कर दी जाए। 
 
3. गोल्ड मोनेटाइजेशन में सख्ती : सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम को सख्त कर सकती है।
 
4. जीएसटी लागू करना : जीएसटी लागू होने के बाद राज्यों में महंगाई बढ़ेगी। इससे पार पाने के लिए शायद ही केंद्र सरकार कोई कदम उठाए। महंगाई बढ़ने का सबसे बड़ा कारण ये हो सकता है कि वन टैक्स पॉलिसी के लागू होने से छोटे और मध्यम कारोबारियों को नुकसान होगा। 
 
5. बैंक रिफॉर्म : मोदी सरकार बैंकों का पैसा मारकर बैठे लोगों के खिलाफ सख्त हो सकती है। स्टेट बैंक का मर्जर इसीलिए चल रहा है। कुछ ऐसी एजेंसियां भी खुद को सामने ला रही हैं जो बैंकों से उनको मिलने वाला कर्ज खरीद सकती हैं और फिर उसे वे अपने ढंग और मनमानी तरीके से वसूलेंगी। 
 
6. नोटबंदी में गड़बड़ी करने वालों पर गिरेगी गाज : नोटबंदी के दौरान कई प्राइवेट बैंकों ने गड़बड़ी की थी। सरकार ने उनसे सीसीटीवी फुटेज रखने के लिए कहा था। कई खातों में पैसे डाले गए थे, उनकी जांच शुरू होगी।



और भी पढ़ें :