मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. atishi says, water is available in hathini kund beraj, haryana closed gates
Last Updated : रविवार, 23 जून 2024 (12:48 IST)

अनशन पर बैठीं आतिशी का खुलासा, हथिनी कुंड बैराज में पानी, हरियाणा ने बंद किए गेट

atishi
Third day of atishi fast : दिल्ली के लिए हरियाणा से उचित मात्रा में पानी छोड़ने की मांग को लेकर जल मंत्री आतिशी के अनशन का आज तीसरा दिन है। उनकी रक्त शर्करा और रक्तचाप में गिरावट दर्ज की गई। इस बीच आतिशी ने खुलासा किया है कि हथिनी कुंड बैराज में पानी है लेकिन जिस गेट से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जाता है वो बंद कर दिया गया है।
 
अनशन के तीसरे दिन अपने वीडियो संदेश में आतिशी ने कहा कि मैं इस अनशन पर इसीलिए बैठी हूं क्योंकि दिल्ली में पानी का बहुत संकट है। दिल्ली में अपना पानी नहीं है। दिल्ली का सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। दिल्ली में कुल पानी 1005 MGD है, जिसमें से 613 MGD हरियाणा से आता है।
 
उन्होंने कहा कि पिछले 3 हफ्ते से हरियाणा ने अपना पानी कम कर दिया है। वो दिल्ली को पानी नहीं दे रहे हैं। हरियाणा सरकार कहती है कि हमारे पास पानी नहीं है लेकिन कल कुछ लोग हथिनी कुंड बैराज गए और दिखाया कि हथिनी कुंड बैराज में पानी है लेकिन जिस गेट से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जाता है वो बंद कर दिया गया है और वहां से पानी नहीं छोड़ा जा रहा है।

क्यों चुुप है पीएम मोदी : दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एक देश-एक चुनाव और टीम इंडिया की बात करने वाले लोग अपने ही देश की राजधानी के लोगों को प्यासा मार रहे हैं। हरियाणा की भाजपा सरकार ने जान-बूझकर दिल्ली का पानी रोक रखा है। इस मामले में प्रधानमंत्री चुप बैठे हैं। उन्हें दिल्ली का संकट नहीं दिख रहा है। 
 
आतिशी की रक्त शर्करा और रक्तचाप में गिरावट : अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठीं आतिशी के रक्त शर्करा स्तर में शनिवार को 16 यूनिट की गिरावट आई और साथ ही उनका रक्तचाप भी गिर गया। चिकित्सकों का कहना है कि यदि भूख हड़ताल जारी रही तो रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से गिरावट होना खतरनाक है, शर्करा का स्तर और कम हो जाएगा तथा इससे शरीर में कीटोन का स्तर बढ़ सकता है।
 
दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक बयान में कहा था कि भूख हड़ताल के दूसरे दिन आतिशी का रक्तचाप 119/79 एमएमएचजी, रक्त शर्करा 83 एमजी/डी, वजन 65.1 किलोग्राम और ऑक्सीजन का स्तर 98 था।
Edited by : Nrapendra Gupta