1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. ajit doval on terror funding in india-central asia NSA meeting
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 6 दिसंबर 2022 (12:24 IST)

आतंकवाद के वित्त पोषण पर क्या बोले अजित डोभाल?

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने मंगलवार को भारत-मध्य एशिया क्षेत्र के देशों द्वारा आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने को अधिक प्राथमिकता दिए जाने की जोरदार वकालत करते हुए कहा कि वित्तीय संसाधन आतंकवाद का आधार हैं।
 
डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की भारत-मध्य एशिया की बैठक में कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को आतंकवादी कृत्यों में शामिल संस्थाओं या लोगों को किसी भी प्रकार की सहायता प्रदान करने से बचना चाहिए और आतंकवाद-रोधी समझौतों में निहित दायित्वों को पूरा करना चाहिए।

उन्होंने मध्य-एशिया को भारत का विस्तारित पड़ोसी करार देते हुए कहा कि भारत इस क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। मध्य-एशियाई देशों के साथ संपर्क भारत की एक प्रमुख प्राथमिकता बनी हुई है और भारत इस क्षेत्र में सहयोग, निवेश और संपर्क कायम रखने को तैयार है।

डोभाल ने कहा कि अफगानिस्तान एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिसे लेकर सब चिंतित हैं। अफगानिस्तान में तात्कालिक प्राथमिकताओं के संबंध में भारत के लक्ष्य इस मंच पर मौजूद कई देशों के समान हैं।

इस सम्मेलन में कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं, जबकि बैठक में तुर्कमेनिस्तान का प्रतिनिधित्व भारत में उसके राजदूत कर रहे हैं। (भाषा) 
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
भूमि विवाद में रिश्तेदार का सिर कलम कर हत्या, दोस्तों ने ली सेल्फी