1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. 6 Army women officers clear DSSC exam
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 18 नवंबर 2022 (12:31 IST)

पहली बार सेना की 6 महिला अधिकारियों ने डीएसएससी परीक्षा की उत्तीर्ण, अब करेंगी 1 साल का कोर्स

नई दिल्ली। पहली बार सेना की 6 महिला अधिकारियों ने प्रतिष्ठित 'डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स' (डीएसएससी) और 'डिफेन्स सर्विसेज टेक्निूकल स्टाफ कोर्स' (डीएसटीएससी) परीक्षा उत्तीर्ण की है। इन परीक्षाओं का आयोजन हर साल सितंबर में किया जाता है। अब ये महिला अधिकारी तमिलनाडु के वेलिंगटन में स्थित 'डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज' में 1 साल का कोर्स करेंगी।
 
अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डीएसएससी तथा डीएसटीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली 6 अधिकारियों में से 4 अधिकारी तीनों सेवाओं के अपने पुरुष समकक्षों के साथ तमिलनाडु के वेलिंगटन में स्थित 'डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज' में 1 साल का कोर्स करेंगी।
 
महिला अधिकारियों को स्टाफ नियुक्तियों के परिचालन, सैन्य खुफिया, परिचालन और प्रशासनिक पहलुओं पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार कमांड नियुक्तियों के लिए विचार के दौरान प्रतिष्ठित स्टाफ कोर्स का पर्याप्त महत्व होता है।
 
अधिकारियों ने कहा कि शेष 2 महिला अधिकारियों में से 1 डीएसटीएससी की आरक्षित सूची में है और दूसरी को 'एडमिनिस्ट्रेशन एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट कोर्स' (एएलएमसी)/ 'इंटेलिजेंस स्टाफ कोर्स' (आईएससी) के लिए चुना गया है। सेना ने कहा कि भारतीय सेना के 1,500 से अधिक अधिकारी डीएसएससी/ डीएसटीएससी प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं।
 
इस वर्ष पहली बार सेना की 22 महिला अधिकारियों ने यह परीक्षा दी। सेना सेवा कोर, सेना वायु रक्षा, सेना आयुध कोर, सिग्नल कोर, खुफिया कोर, इंजीनियर्स कोर और ईएमई कोर की इन महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन प्रदान किया जा चुका है।(भाषा)((सांकेतिक चित्र)
 
Edited by: Ravindra Gupta