BHU के 19 वैज्ञानिक विश्व की 2 फीसदी सूची में शामिल

पुनः संशोधित बुधवार, 4 नवंबर 2020 (16:11 IST)
वाराणसी। उत्तर प्रदेश में वाराणसी स्थित (BHU) ने अपने यहां के 19 वैज्ञानिकों के विश्व की शीर्ष 2 फीसदी जानेमाने वैज्ञानिकों की सूची में शामिल होने का दावा किया है। बीएचयू के जनसंर्पक अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ने बुधवार को कहा कि वैश्विक स्तर पर ख्याति प्राप्त यहां के वैज्ञानिकों ने एक बार फिर विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को नए शिखर पर पहुंचाया है।
उन्होंने बताया कि अमेरिका के द्वारा किए गए एक अध्ययन के हवाले से ये जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अध्ययन अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त शोधपत्र ‘प्लोस बायोलॉजी’ में हाल ही में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन में विभिन्न क्षेत्रों में विश्व के शीर्ष 1,00,000 वैज्ञानिकों के नाम शामिल किए गए हैं। साथ ही साथ विभिन्न विषयों में शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों की भी सूची तैयार की गई है।

भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित इस विश्वविद्यालय से 19 वैज्ञानिकों को शामिल होने पर खुशी जाहिर करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि विभिन्न विषयों में विश्व के दो शीर्ष फीसदी वैज्ञानिकों की सूची शामिल होना यहां के हर किसी के लिए गौरव की बात है।
उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय देश के उन चुनिंदा विश्वविद्यालयों में से एक है जिससे इतनी बड़ी संख्या में वैज्ञानिकों को इस प्रतिष्ठित सूची में जगह पाने में सफलता मिली है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :