कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस ‌में दिखे CM शिवराज के‌ तेवर, कटनी एसपी और ग्वालियर कमिश्नर पर गिरी गाज

विकास सिंह| Last Updated: सोमवार, 4 जनवरी 2021 (23:22 IST)
भोपाल। में साल 2021 की पहली कलेक्टर- में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान सख्त तेवर में दिखाई दिए। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने काम में लापरवाही बरतने पर कटनी एसपी और ग्वालियर ‌नगर निगम कमिश्नर को तत्काल प्रभाव से हटा दिया।
प्रदेश‌‌ में अवैध‌ खनन की‌ मिल रही लगातार शिकायतों पर मुख्यमंत्री ‌ने बैठक‌‌ में कड़ी नाराजगी जाहिर की। कटनी में अवैध उत्खनन रोकने की लगातार शिकायतें मिलने पर मुख्यमंत्री ने बैठक में ही मुख्य सचिव को कटनी एसपी को सस्पेंड करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अवैध खनिज उत्खनन परिवहन और भंडारण के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई अफसर करें और अवैध परिवहन में लगे वाहनों को जब्त कर राजसात करें। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे लोग या ऐसे ठेकेदार जो नियम पूर्वक खनन कर रहे हैं, उनको परेशान न किया जाए इसके लिए वह खुद ठेकेदारों से बातचीत करेंगे।
समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम पर खासा फोकस करने के निर्देश ‌दिए। ‌बैठ‌क के‌ दौरान मुख्यमंत्री ‌ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में प्रदेश को नंबर वन पर लाना है यही सभी का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को एक जुनून बनाया जाए और सभी जिले के सुनिश्चित करें कि आने वाले 5 सालों में वे जिले को कहां ले जाएंगे वे और इसका रोडमैप भी तैयार करें।
ग्वालियर में सफाई कर्मियों के द्वारा नगर निगम कार्यालय पर वेतन न मिलने पर कचरा फेंकने पर मुख्यमंत्री ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए इस‌ अक्षम्य बताते हुए कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए।

बैठक‌ में ग्वालियर ‌कमिश्नर को फटकार लगाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा‌ कि "देखिए , बहुत विलम्ब हुआ है, स्वच्छता आपकी जिम्मेदारी है, आपके कर्मचारी ही कचरा फेंक जाते हैं, यह क्या है? निगम कमिशनर की छुट्टी कीजिए स्वच्छता के मामले में कोई समझौता नहीं होगा। निगमकर्मियों को समय से वेतन मिलना चाहिए।'

मुख्यमंत्री की‌ 8 घंटे चली समीक्षा के बाद देर शाम ग्वालियर कमिश्नर संदीप कुमार और कटनी एसपी ललित शाक्यवार ‌को हटाने के‌ निर्देश भी जारी कर दिए गए। इसके साथ‌ मुख्यमंत्री ‌अब‌ 8 फरवरी को फिर‌ कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फेंस ‌करेंगे।



और भी पढ़ें :