गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. Rath Yatra of Mother Pitambara in Datia
Written By Author विकास सिंह
Last Updated: बुधवार, 4 मई 2022 (20:24 IST)

दतिया में मां पीतांबरा की रथ यात्रा, CM शिवराज,गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और वसुंधरा राजे ने खींचा माई का रथ

भोपाल। पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के दर्ज पर आज दतिया में मां पीताम्बरा की भव्य रथ यात्रा निकली। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और पीताबंरा पीठ ट्रस्ट की अध्यक्ष एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने पीताबंरा माई के रथ को खींचा। मां पीतांबरा चांदी के रथ पर सवार होकर पूरे नगर के भ्रमण पर निकली। पीतांबरा पीठ से शुरु हुई रथ यात्रा दतिया शहर से होते हुए स्टेडियम पर खत्म हुई। रथ यात्रा के दौरान दतिया की सड़कों पर जनसैलाब उमड़ा पड़ा। चारों ओर माई के जयकारें लगाते हुए माई के भक्त नजर आ रहे है।  
बुधवार को मां पीताम्बरा के प्राकटय दिवस को दतिया शहर ने अपने गौरव दिवस के रूप में मना रहा है। इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दतिया में आज मां की कृपा बरस रही है। मैं जहां तक देख रहा हूं, भक्त ही भक्त दिखाई दे रहे हैं। आज तो अद्भुत दृश्य है, माई के रंग में रंग गई दतिया, पीला कुर्ता, पीली धोती, पीला गमछा, पीली साड़ी, ऐसा लग रहा है की मां का पूरा लोक यहीं पर उतर आया है। जहां तक नजर जाए, पीतांबरा माई की कृपा बरस रही है।
 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि दतिया में आज एक नई परंपरा प्रारंभ हो रही है। व्यक्ति रहे या न रहे परंपरा रहती है। पुरी में सैंकड़ों वर्षों से भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा निकलती है इसी तरह दतिया में एक परंपरा शुरु हो रही है। पीताबंरा माई के भक्तों और स्वामी जी के शिष्यों के द्वारा माई की शोभायात्रा की अनूठी परंपरा शुरू की जा रही है। माई स्वयं अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकली है। 
ये भी पढ़ें
नई शिक्षा नीति जॉब सीकर नहीं, जॉब क्रिएटर बनाएगी : धर्मेन्द्र प्रधान