देश में पहली बार: मध्यप्रदेश में एक फोन से घर बैठे मिलेंगे आय और मूल निवास प्रमाण पत्र

सिटीजन केयर योजना से 181 पर कॉल कर SMS और वाट्सअप पर मिलेंगे प्रमाण पत्र

Author विकास सिंह| Last Updated: शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020 (14:20 IST)
भोपाल। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस पर प्रदेश के होशंगाबाद के बाबई में एक बड़ा किसान सम्मेलन किया गया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सिटीजन केयर योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत अब नागरिकों की शिकायतों के निराकरण के साथ ही उन्हें लोक सेवा गारंटी अधिनियम की सेवाएं टोल-फ्री नम्बर 181 पर सिर्फ एक कॉल के माध्यम से मिल सकेगी।
सिटीजन केयर योजन से अब लोग मात्र आधार कार्ड की जानकारी देकर एक दिन में SMS और whatsApp के माध्यम से घर बैठे प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे। योजना की शुरुआत में दो सर्वाधिक जन उपयोगी सेवाएं आय प्रमाण-पत्र एवं मूल निवासी प्रमाण-पत्र लोग प्राप्त कर सकेंगे। सिटिजन केयर योजना को लागू कर एक फोन कॉल पर अपने नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहा ने कहा कि सीएम सिटीज़न केयर योजना से प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राओं एवं युवाओं के लिए एक वरदान की तरह साबित होगी,जो आय और मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए बड़ी संख्या में आवेदन देते है। अब तक प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से केवल नागरिकों की समस्याओं और शिकायतों का निराकरण किया जाता रहा है।



और भी पढ़ें :