मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2023
  2. विधानसभा चुनाव 2023
  3. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
  4. CM Shivraj and Kamalnath on Madhya Pradesh election results
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 1 दिसंबर 2023 (08:05 IST)

CM शिवराज ने की भाजपा की जीत की भविष्यवाणी, क्या बोले कमलनाथ?

CM शिवराज ने की भाजपा की जीत की भविष्यवाणी, क्या बोले कमलनाथ? - CM Shivraj and Kamalnath on Madhya Pradesh election results
Madhya Pradesh election news : सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस ने दावा किया कि वे मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा की जीत की भविष्‍यवाणी की तो पूर्व मुख्‍यमं‍त्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस की जीत का भरोसा जताया।
विभिन्न समाचार चैनलों द्वारा दिखाए जा रहे एग्जिट पोल के अनुसार, मध्य प्रदेश में दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है, हालांकि कुछ में भाजपा को बढ़त मिलने का अनुमान जताया है। चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को घोषित किए जाएगे। 
 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं शुरुआत से ही और प्रचार के दौरान भी कहता रहा हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्नेह और नेतृत्व, अमित शाह की रणनीति, जेपी नड्डा का नेतृत्व और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के साथ-साथ राज्य सरकार की योजनाओं की बदौलत भाजपा को बड़ी जीत मिलेगी।
 
यह कहते हुए कि केंद्र और मध्य प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन सरकार ने भारी विकास किया है, चौहान ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि उनकी पार्टी सत्ता बरकरार रखेगी।
 
उन्होंने कहा कि हमें हमेशा से लगता था कि हम जीतेंगे और हम जीत रहे हैं। कई बार, हमारी रैलियों में पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक मौजूद रहती थीं। वहां कोई ‘कांटे की टक्कर’ नहीं है। हमारी लाड़ली बहनों ने सारे कांटे हटा दिए हैं।
 
मध्यप्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने कहा कि मैंने हमेशा से कहा है कि देश एक विजन से चलता है, टेलीविजन से नहीं। कई एग्जिट पोल से पता चला है कि कांग्रेस राज्य में सरकार बना रही है, जबकि कई थोड़ा अलग दिखा रहे हैं।
 
उन्होंने आगे कहा कि आपको इन सब चीजों में नहीं फंसना चाहिए और मतगणना के दौरान ‘अर्जुन’ की तरह लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कांग्रेस के पक्ष में डाला गया प्रत्येक वोट पार्टी के लिए गिना जाए। इससे भारी जीत के साथ कांग्रेस सरकार का गठन सुनिश्चित होगा।
 
हालांकि, अनुभवी कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि एग्जिट पोल के पूर्वानुमान अलग-अलग होते हैं और उनके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।
 
राज्यसभा सांसद और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि लेकिन मैं दृढ़ता से कह सकता हूं कि कांग्रेस को मध्य प्रदेश में 130 से अधिक सीट मिलेंगी। लोगों में बदलाव की भावना है और उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ चुनाव लड़ा। लोग भाजपा, उसके कार्यकर्ताओं और चौहान के झूठे वादों के साथ-साथ खराब शासनतंत्र से तंग आ चुके हैं।' 
 
दतिया सीट से चुनाव लड़ने वाले राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भाजपा 165 से अधिक सीट जीतेगी। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल ने राज्य से कांग्रेस के बाहर निकलने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। (भाषा)
ये भी पढ़ें
चुनाव खत्म होते ही महंगे हुए गैस सिलेंडर, जानिए कितने बढ़े दाम