गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. BJP Lok Sabha Second Candidate List CEC metting Loksabha Election 2024
Last Updated : मंगलवार, 12 मार्च 2024 (00:16 IST)

Loksabha Election 2024 : दूसरी लिस्ट फाइनल करने को BJP की अहम बैठक, महाराष्ट्र-बिहार समेत इन राज्यों के उम्मीदवारों के नामों पर हुई चर्चा

Loksabha Election 2024 :  दूसरी लिस्ट फाइनल करने को BJP की अहम बैठक, महाराष्ट्र-बिहार समेत इन राज्यों के उम्मीदवारों के नामों पर हुई चर्चा - BJP Lok Sabha Second Candidate List CEC metting Loksabha Election 2024
BJP Lok Sabha Second Candidate List  :   आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की दूसरी सूची को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई।
भाजपा मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।
 
सूत्रों ने बताया कि जिन राज्यों पर चर्चा हुई उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।
 
बैठक से पहले हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने भाजपा अध्यक्ष नड्डा के साथ राज्य में दोनों सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत की।
 
हालांकि हरियाणा भाजपा नेताओं का एक वर्ग गठबंधन का विरोध कर रहा है, लेकिन पार्टी अपने विकल्पों पर विचार करती दिख रही है।
 
भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जजपा ने विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी के साथ गठबंधन किया था।
 
भाजपा ने अप्रैल-मई में संभावित आम चुनावों के मद्देनजर हाल ही में कई दलों के साथ हाथ मिलाया है। तेलुगु देशम पार्टी पिछले दिनों भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हुई है। ओडिशा के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के साथ भी उसकी बातचीत जारी है।
 
नड्डा और शाह ने पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग राज्यों की चुनाव समितियों और वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ विभिन्न बैठकें कर उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया है।
 
इससे पहले भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक एक मार्च को हुई थी और इसके अगले दिन पार्टी ने 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी।
 
पहली सूची में प्रधानमंत्री मोदी (वाराणसी), शाह (गांधीनगर) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ) के नाम भी शामिल थे। इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल थे जबकि तीन मंत्रियों के टिकट काट दिए गए थे।
पार्टी की पहली सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा शामिल हैं, जबकि 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से, 18 अनुसूचित जनजाति से और 57 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं।
 
सूची में उत्तर प्रदेश की 51 सीट, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीट, केरल और तेलंगाना की 12-12 सीट, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम की 11-11 सीट तथा दिल्ली की पांच सीट सहित कुछ अन्य प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी। इनपुट भाषा