0

दो प्रेम कविताएं : तुम्हारे दिए रंग सजाना है

रविवार,जनवरी 17, 2021
0
1
फिल्मों के लिए गीत और स्क्रिप्ट लिखने से पहले जावेद अख्तर क्लैपर बॉय का काम किया करते थे। गीत और कविताएं लिखने के अलावा जावेद अख्तर ने 'शोले', 'जंजीर' और 'दीवार' जैसी फिल्मों के लिए जावेद-सलीम के साथ स्क्रीनप्ले भी लिखा है।
1
2
हिन्दी काव्य प्रेमियों में हरिवंश राय बच्‍चन सबसे अधिक प्रिय कवि रहे हैं और सर्वप्रथम 1935 में प्रकाशित उनकी 'मधुशाला' आज भी लोकप्रियता के सर्वोच्च शिखर पर है। यहां पढ़ें हरिवंश राय बच्‍चन की सबसे लोकप्रिय कविता-
2
3
अग्नि पथ! अग्नि पथ! अग्नि पथ! वृक्ष हों भले खड़े, हो घने, हो बड़े, एक पत्र-छांह भी मांग मत,
3
4
हरिवंश राय बच्चन की कविता- आ रही रवि की सवारी। नव-किरण का रथ सजा है, कलि-कुसुम से पथ सजा है, बादलों-से अनुचरों ने स्‍वर्ण की पोशाक धारी।
4
4
5
न्यायालय इसके पक्ष में नहीं दिखता। समिति बनाने का उसका कदम इसी दिशा की ओर इशारा कर रहा है। संभवतः न्यायालय इसमें कुछ संशोधन परिवर्तन को तो वाजिब मानता है लेकिन पूरी तरह कानूनों को रद्द करने को नहीं।
5
6
भाजपा के तेज़ी से उभरते सांसद तेजस्वी सूर्या ने जब कैपिटल हिल कांड के बाद डॉनल्ड ट्रम्प का ट्विटर अकाउंट बंद किए जाने पर रोष ज़ाहिर करते हुए कहा कि टेक कम्पनी का फ़ैसला लोकतंत्रों के लिए सजग होने का संकेत है तो उनकी प्रतिक्रिया को इस डर के साथ ...
6
7
एलन मस्‍क ने अपनी कामयाबी की ऐसी मिसाल गढी कि दुनिया हतप्रद है। दुनि‍या इसलिए हतप्रद है कि वही एलन मस्‍क बचपन के दिनों में एक बहुत ही सामान्‍य सा लड़का था, अपने स्‍कूल के दूसरे बच्‍चों से पिट जाता था।
7
8
विवस्वान की ऊर्जा धरती को चैतन्य कर देती है। तृण से लेकर वन तक, जीव से लेकर जगत तक, बूंद से लेकर सागर तक, सभी में ऊष्मा का प्रवाह आरंभ हो जाता है। धरा का पोर-पोर ऊष्मा महसूसता है। गुनगुनी होती धरा गुनगुना उठती है।
8
8
9
भारतीय दर्शनशास्त्र कहता है कि हमारा मस्तिष्क ही हमें सफल या असफल करता है कोई बाहरी व्यक्ति, परिवार, समाज या देश नहीं। आपकी असफलता के लिए आप खुद ही जिम्मेदार हैं किसी को दोष देने का मतलब यह है कि आप अपनी कमजोरी को छिपा रहे या दबा रहे हैं। जब व्यक्ति ...
9
10
आइए जानते हैं ऐसे ही सवालों के जवाब। समझते हैं कि व्‍हाट्सएप आखि‍र क्‍या करने वाला है, वो कितना सिक्‍योर है और इसकी तुलना में सिग्‍नल और टेलीग्राम किस तरह हमारी निजता का ख्‍याल रखेंगे। जानते हैं इन तीनों मैसेंजर एप में आखिर क्‍या फर्क है।
10
11
दरअसल, व्हाट्सऐप के यूरोपीय विंग ने एक बयान जारी कर कहा कि व्हाट्सऐप के यूरोपीय यूजर्स के लिए जारी नई शर्तों में फेसबुक के साथ यूजर्स का डेटा शेयर करना शामिल नहीं है।
11
12
चाणक्य बदले की आग से इतना भर चुके थे कि उनका विवेक भी कई बार ठीक से काम नहीं करता था। चंद्रगुप्त ने लगभग पांच हजार घोड़ों की छोटी-सी सेना बना ली थी।
12
13
इसीलिये मैं श्रद्धेय विद्यानिवास मिश्र को कभी स्वर्गीय नहीं कहता,कम से कम मेरे लिए वे दिवंगत नहीं हुए। उनकी अक्षर काया अपूर्व है,यश काया अपरिमित और स्मृति काया अमर।
13
14
कैफी की कलम का करिश्मा ही था कि वे ‘जाने क्या ढूंढती रहती हैं ये आंखें मुझमें’, जैसी कलात्मक रचना के साथ सहज मजाकिया ‘परमिट, परमिट, परमिट....परमिट के लिए मरमिट’ लिखकर संगीत रसिकों को गुदगुदा गए।
14
15
मकर संक्रांति खुशियों का पर्व है। इस दिन दिल में उमंगें जवान होती है। हर तरफ हर्ष और उल्लास का माहौल रहता है। लोग पतंग उड़ाते हैं और साथ में उन पतंगों पर शेरो-शायरी भी लिखते हैं। आइए जानते हैं 20 दिलचस्प शायरी पतंग पर लिखने के लिए...
15
16
हर धर्म दान के महत्व को स्वीकार करता है। ऐसे लोगों को दान कभी नहीं करना चाहिए, जो पदार्थ का दुरुपयोग करते हैं, खुद के हित में सोचते हैं, कभी संतुष्ट नहीं होते, दान लेने के बाद दानदाता का अपमान करते हैं। दान देने के बाद कभी भी पश्चाताप नहीं करना ...
16
17
राजिता कुलकर्णी बग्गा, अपने पति अजय बग्गा, जो एक अनुभवी वित्तीय बाजार विशेषज्ञ और भारतीय व्यापार टेलीविजन पर एक जाना माना चेहरा हैं, के साथ, मुंबई में ताज होटल में थीं, 26/11 की शाम को वे अपने विवाह की सालगिरह पर रात्रिभोज के लिए बाहर निकले थे।
17
18
प्र‍ियंका ने अपने पिता की तरह ही लव मैरिज की है। राजनीति में सक्रिय प्रियंका गांधी की लव लाइफ भी बेहद दिलचस्प रही है। उनका विवाह देश के बड़े बिजनेसमैन रॉबर्ड वाड्रा से हुआ है। दोनों ने 18 फरवरी, 1997 को शादी की थी और आज इन्हें एक साथ रहते हुए करीब ...
18
19
सब रिश्तों से फुरसत, मिल जाए तो। आ जाना जल्दी से,ऐसा न हो देरी हो।
19