T-20 World Cup में 5 स्पिनरों के साथ उतरेगी टीम इंडिया, चहल को इस कारण नहीं मिला मौका

Last Updated: बुधवार, 8 सितम्बर 2021 (23:31 IST)
नई दिल्ली:भारत ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में अगले महीने से होने वाले के लिये बुधवार को यहां पांच स्पिनरों को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है जिसकी अगुवाई चार साल बाद सीमित ओवरों की टीम में वापसी करने वाले अनुभवी रविचंद्रन अश्विन करेंगे।

पिछले कुछ वर्षों से सीमित ओवरों के मैचों में मुख्य की भूमिका निभाने वाले और कुलदीप यादव को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी सॉव को टीम से बाहर कर दिया गया है। धवन की अगुवाई में टीम ने हाल में श्रीलंका का दौरा किया था।

चयनसमिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा, ‘‘हमने चहल पर राहुल चाहर को प्राथमिकता दी है क्योंकि हम किसी ऐसे स्पिनर को चाहते थे जो तेज गेंद भी कर सके और पिच से तेजी से हासिल कर सके।’’
ALSO READ:

पहली बार टी-20 विश्वकप में कप्तान के तौर पर नहीं मेंटर बनकर जुड़ेगे टीम से धोनी

रन लुटाना महंगा पड़ा चहल को

युजवेंद्र चहल पिछले कई टी-20 मैचों से काफी महंगे साबित हो रहे थे। जो चयनकर्ताओं की निगरानी में भी था। साल 2018 के बाद उनकी गेंदबाजी का ग्राफ नीचे गिरता रहा और विकेट कम होते गए और उनकी इकॉनमी बढ़ती गई।

साल 2020 में चहल ने 9 मैचों में सिर्फ 7 विकेट लिए और बल्लेबाजों को 9 रन प्रति ओवर दिए। इसमें से एक मैच तो ऑस्टेलिया के खिलाफ था जिसमें उन्होंने 3 विकेट लिए थे। वहीं इस साल भी उनका प्रदर्शन बेअसर रहा और सिर्फ 4 मैचों में उन्होंने 4 विकेट लिए और 8.62 रन प्रति ओवर बल्लेबाज को दिए।

कुल करियर की बात करें तो युजवेंद्र चहल ने 49 टी-20 मैच खेले हैं और 1594 रन देकर 63 विकेट अपने नाम किए हैं। उनकी इकॉनमी यहां भी 8.32 की है।

पांच विशेषज्ञ स्पिनर चुने गये

सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को इंडियन प्रीमियर लीग सहित राष्ट्रीय टीम की तरफ से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का पुरस्कार मिला है। इसी तरह से विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के स्पिन विभाग में राहुल चाहर, अक्षर पटेल और वरुण चक्रवर्ती को भी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन का इनाम मिला है। स्पिन विभाग में रविंद्र जडेजा भी शामिल हैं जो हार्दिक पंड्या के साथ आलराउंडर विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

चौतीस वर्षीय अश्विन ने सीमित ओवरों का अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच नौ जुलाई 2017 को खेला था। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय ही था जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था।

यूएई की पिचें स्पिनरों को मदद मिलती रही है और ऐसे में टीम में पांच विशेषज्ञ स्पिनर चुने गये हैं। टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में खेला जाएगा।

तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को रखा गया है जबकि हार्दिक पंड्या टीम में शामिल चौथे तेज गेंदबाज हैं।

बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और केएल राहुल के रूप में दो सलामी बल्लेबाज रखे गये हैं। कप्तान कोहली, सूर्यकुमार, किशन और ऋषभ पंत मध्यक्रम का जिम्मा संभालेंगे। किशन टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर हैं।

चोट के कारण पिछले कुछ महीनों से टीम से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर को आलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज दीपक चाहर के साथ स्टैंडबाइ रखा गया है।

टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाइ: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।
ALSO READ:
: 4 साल बाद आर अश्विन की टी-20 टीम में वापसी, वर्ल्ड कप में मिली जगह



और भी पढ़ें :