पीएनजी की टीम निलंबित हुई तो जापान ने किया जूनियर विश्व कप में क्वालीफाई

पुनः संशोधित शनिवार, 8 जून 2019 (19:03 IST)
टोकियो। आईसीसी अंडर-19 के लिए हुए क्वालीफायर मैच से ठीक पहले पापुआ न्यू गिनी की टीम के लगभग सभी खिलाड़ियों के निलंबित हो जाने के बाद ने बिना खेले ही शनिवार को विश्व टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया।
जापान इसी के साथ अगले वर्ष दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली महिला और पुरुष दोनों वर्गों में पहली टीम बन गई है। पापुआ न्यू गिनी और जापान के बीच सानो में शनिवार को आईसीसी अंडर-19 ईस्ट एशिया पैसेफिक रीजनल क्वालीफायर का फाइनल मुकाबला आयोजित किया जाना था, लेकिन पीएनजी की टीम मैच खेलने ही नहीं उतरी और मुकाबला रद्द करना पड़ा जिससे जापान को विजेता घोषित कर दिया गया।
पीएनजी क्रिकेट टीम के 14 में से 11 खिलाड़ियों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के चलते मैच से पहले निलंबित कर दिया गया था। क्रिकेट पीएनजी ने फेसबुक पर जारी बयान में बताया कि आंतरिक अनुशासनात्मक कार्रवाई और प्रबंधन के कड़े नियमों का उल्लंघन करने के कारण यह कदम उठाया गया है।

जापान की मेजबानी में यह मैच सानो इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर आयोजित किया गया था। दोनों ही टीमें अपने अपने तीनों मैच जीतकर अपराजित थीं और शनिवार को होने वाले फाइनल में प्रवेश किया था। दोनों टीमों ने पिछले मुकाबलों में समाओ, फिजी और वंताऊ को हराया था। इससे पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बताया कि पीएनजी ने इस मैच को रद्द कर दिया है।
जापान ने वर्ष 2011 के बाद पहली बार ईस्ट एशिया पैसेफिक रीजनल अंडर-19 क्वालीफायर में हिस्सा लिया है। इससे पहले वह वर्ष 2007, 2009 और 2011 में हुए क्वालीफायर में जापान ने कुल 11 मैचों में केवल 1 ही मैच में जीत दर्ज की थी। (वार्ता)

 

और भी पढ़ें :