WTC Final: न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला

WTC Final
WTC Final
Last Updated: शनिवार, 19 जून 2021 (17:30 IST)

पहला दिन बारिश में धुलने के बाद आख़िरकार आज से भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्प्टन के एजेस बाउल मैदान पर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमें और दुनिया भर के फैंस इस रोमांचक मुकाबले को लेकर काफी उत्साहित हैं।

फाइनल की शुरुआत न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के टॉस जीतने के साथ हुई और उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।



ऐसा रहेगा दिनभर का कार्यक्रम

पहले दिन का खेल खराब होने के बाद अब मैच के दूसरे दिन कुल 98 ओवरों का खेल खेला जाएगा। इस दौरान पहला सत्र भारतीय समयनुसार दोपहर (3 से 5), दूसरा सत्र शाम (5.40 से 7.55) और अंतिम सत्र (8.15 से 10.30) के बीच खेला जाएगा।


नजरें पहली ट्रॉफी पर


टेस्ट क्रिकेट की पहली चैंपियनशिप के लिए भारत और न्यूजीलैंड पूरी तरह से तैयार हैं। विराट कोहली ने बतौर कप्तान 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला था और उसमें टीम को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं केन विलियमसन भी 2019 में बतौर कप्तान वनडे विश्व कप का फाइनल खेल चुके हैं।

दोनों ही कप्तान पहली बार आईसीसी की ट्रॉफी अपने हाथों में उठाने के लिए काफी बेताब रहेंगे। वैसे कीवी टीम की बात करें तो, टीम ने 2019 के अलावा 2015 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी हार का सामना किया था। ऐसे में न्यूजीलैंड जरूर हार की हैट्रिक से बचना चाहेगा।

टॉस हारना पड़ सकता है भारी

मुकाबले में टॉस हारना भारतीय टीम को भारी पड़ सकता है, क्योंकि न्यूजीलैंड के पास इसका एडवांटेज रहने वाला है। वहीं भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में 2 स्पिनर को जगह दी है और कीवी टीम पर गौर करें, तो उसमें एक भी स्पिनर नहीं है और टीम 4 पेसर्स के साथ मैदान पर उतरी है।
ऐतिहासिक मैच में मौसम पर काफी कुछ निर्भर करने वाला है। बात करें, पहले दिन की तो तेज बारिश के चलते पहले दिन तो टॉस भी नहीं हो पाया था। दूसरे दिन धूप खिली हुई है, लेकिन फिर भी बारिश का खतरा मैच पर मंडरा रहा है। हालांकि दोनों टीमें व फैंस यही उम्मीद करेंगे, कि इसी तरह बारिश थमी रहे और मुकाबला आगे बढ़े। बता दें, दूसरे दिन 70% बारिश की संभावना है।


दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन :

भारत: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, हैनरी निकोलस।



और भी पढ़ें :