• Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Wridhiman Saha or KS Bharat which wicketkeeper will team India go with
Written By
Last Modified: बुधवार, 1 दिसंबर 2021 (18:38 IST)

टीम इंडिया के सामने एक और पहेली, साहा या भरत कौन होगा विकेटकीपर?

टीम इंडिया के सामने एक और पहेली, साहा या भरत कौन होगा विकेटकीपर? - Wridhiman Saha or KS Bharat which wicketkeeper will team India go with
मुंबई: फिलहाल भारतीय टीम इस उलझन में उलझी है कि मुंबई टेस्ट में बाहर होने वाला बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे होगा या फिर चेतेश्वर पुजारा लेकिन इस बीच टीम के सामने एक और समस्या है। विकेटकीपर ऋद्दीमान साहा होंगे या केएस भरत।

ऋद्दीमान साहा एक नहीं दो बार गले में जकड़न की वजह से तीसरे और पांचवे दिन विकेटकीपिंग पर नहीं उतरे थे। उनकी जगह विकेटकीपिंग करने आए केएस भरत ने अपनी कीपिंग से खासा प्रभावित किया था।

लेकिन चौथे दिन बल्लेबाजी करने उतरे साहा ने मुश्किल परिस्थितियों में भारत के लिए अर्धशतक जड़ा। अब टीम मैनेजमेंट को यह निर्णय लेना है कि मुंबई टेस्ट में साहा को बल्लेबाजी के लिए चुना जाए या फिर विकटों के पीछे एक फिट केएस भरत।

भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बुधवार को कहा कि टीम प्रबंधन रिधिमान साहा की उपलब्धता को लेकर शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट के आसपास फैसला लेगा।

म्हाम्ब्रे ने आनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ फिजियो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान विराट कोहली से लगातार संपर्क में है। मैच के पास आने पर उसकी स्थिति देखकर फैसला लिया जायेगा।’’

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहले टेस्ट में गले में जकड़न के कारण साहा पांचवें दिन मैदान पर नहीं उतर सके थे। उनकी जगह के एस भरत ने विकेटकीपिंग की।

साहा ने दूसरी पारी में नाबाद 61 रन बनाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था जबकि एक समय पांच विकेट 51 रन पर गिर गए थे।

म्हाम्ब्रे ने उनकी पारी की तारीफ करते हुए कहा ,‘‘ उसकी स्थिति को देखते हुए यह शानदार पारी थी। उसे दर्द हो रहा था लेकिन उसने कहा कि वह खेलेगा। उसने टीम के लिये शानदार प्रदर्शन किया जिसे देखकर अच्छा लगा।’’

दूसरे टेस्ट में भी मिल सकता है मौका

कानपुर टेस्ट में केएस भरत को सीधे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की आईपीएल टीम से दर्शक सफेद लिबास में देख पाए थे। जैसे श्रेयस अय्यर ने मिले मौके को भुनाया वैसे ही केएस भरत ने भी पहले टेस्ट के तीसरे दिन मिले मौके को कम से कम विकेटकीपिंग में कौशल दिखा कर भुनाया। केएस भरत को साहा की जगह कानपुर टेस्ट में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने विल यंग का लो कैच लेकर और फिर टॉम लेथम की स्टंपिंग कर भारत को एक बड़ी राहत दी थी।

अगर केएस भरत अपनी विकेटकीपिंग से कोच को प्रभावित कर पाते हैं तो यह भी मुमकिन है कि वानखेड़े में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में उनका चयन हो।
ये भी पढ़ें
कानपुर में कमाल के बाद 'सर जड़ेजा' बने टेस्ट के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर