Women's T20 World Cup semi-finals: बारिश के कारण मैच रद्द होने पर किस टीम को मिलेगा फायदा?

Shefali Verma
वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: बुधवार, 4 मार्च 2020 (18:18 IST)
सिडनी। भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 5 मार्च को सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा। इस मैच में की आशंका है। यदि बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो इसका फायदा भारतीय टीम को मिलेगा और ग्रुप में टॉप रहने के कारण वह पहली बार फाइनल में पहुंच जाएगी। मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर देखा जा सकता है।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ग्रुप 'ए' में अपने सभी चारों मैच जीते। उसने ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीम को हराया। इंग्लैंड की टीम ग्रुप 'बी' में दूसरे स्थान पर रही थी, लिहाजा मैच रद्द होने पर उसे ही सबसे बड़ा नुकसान होगा।

फाइनल के लिए रखा रिजर्व डे : सिडनी के मैदान पर ही 5 मार्च को दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला मेजबान व गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने बारिश की आशंका के चलते रिजर्व डे की मांग की थी लेकिन आईसीसी ने इस मांग को ठुकरा दिया। अलबत्ता 8 मार्च को खेले जाने वाले फाइनल के लिए जरूरत रिजर्व डे रखा है।
भारतीय टीम के पास सुनहरा मौका : भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पास 2018 के पिछले विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों 8 विकेट से हुई करारी हार का बदला लेने का सुनहरा अवसर है। हालांकि यह भी सच है कि टी20 विश्व कप के 5 मुकाबलों में भारत कभी भी इंग्लैंड को नहीं हरा सका है। ओवरऑल देखें दो दोनों देशों के बीच अब तक हुए कुल 19 मुकाबलों में इंग्लैंड ने 15 जीते हैं जबकि भारत 4 ही जीत सका है।
भारत चौथी बार सेमीफाइनल में : भारत चौथी बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है, इससे आगे उसका सफर कभी जारी नहीं रहा। 2020 में सेमीफाइनल खेलने के पूर्व टीम इंडिया 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल खेली थी।
Heather Knight
ऑस्ट्रेलिया का सबसे अच्छा रिकॉर्ड : टी20 विश्वकप के अब तक 6 प्रसंग हुए हैं और इसमें ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड सबसे अच्छा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने 4 बार टी20 विश्व कप जीता है जबकि इंग्लैड और वेस्ट इंडीज की टीमें 1-1 बार चैम्पियन रह चुकी हैं।
शैफाली वर्मा पर दारोमदार : इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार 16 साल की शैफाली वर्मा पर रहेगा शैफाली बुधवार को आईसीसी टी20 की रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई है जबकि इस विश्व कप में वे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। शैफाली ने 4 मैचों में 161 रन बनाए। इंग्लैंड की नताली स्काइवर ने 4 मैच में 202 रन और इंग्लैंड की ही कप्तान हीदर नाइट ने 4 मैच में 193 रन बनाए हैं।
पूनम यादव पर टिकी उम्मीदें : पूनम यादव इस विश्व कप की सबसे सफल गेंदबाज के रूप में उभरी हैं। भारतीय टीम को उनसे बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं। पूनम ने 4 मैच में सबसे ज्यादा 9 विकेट हासिल किए हैं। 8-8 विकेट के साथ इंग्लैंड की आन्या स्रब्सोल दूसरे और सोफी एक्लेस्टोन तीसरे स्थान पर हैं।
poonam yadav
दोनों टीमें इस प्रकार हैं : भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, ऋचा घोष, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।
इंग्लैंड : हीदर नाइट (कप्तान), टेमी बैमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफी एक्लेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, सारा ग्लैन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), नताली स्काइवर, आन्या स्रब्सोल, मेडी विलियर्स, फ्रान विल्सन, लॉरेन विनफील्ड और डानी यॉट।




और भी पढ़ें :