आईपीएल 2021 में श्रेयस की जगह कौन बनेगा दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान?

पुनः संशोधित गुरुवार, 25 मार्च 2021 (18:41 IST)
भारतीय बल्लेबाजी क्रम में नंबर 4 के बल्लेबाज और आईपीएल में के कप्तान श्रेयस अय्यर कंधे की चोट से वनडे सीरीज में बाहर होने के साथ आईपीएल 2021 के कुछ मैचों में भी बाहर बैठेंगे।

इंग्लैंड के आठवें ओवर में जॉनी बेयरस्टो की ओर से लगाए शॉट को बाउंड्री पर जाने से रोकने की कोशिश में अय्यर का बायां कंधा दब गया था। वह टीम के लिए कुछ रन बचाने में तो सफल रहे, लेकिन कुछ ही देर में उन्हें दर्द महसूस होने लगा और उन्हें अपने बाएं कंधे को पकड़ कर मैदान छोड़ कर जाना पड़ा।

अब उनकी गैरमौजूदगी में टीम इंडिया में तो सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी कर लेंगे लेकिन आईपीएल 2021 में कप्तानी कौन संभालेगा इस पर सोशल मीडिया पर बहुत बहस चल रही है। अय्यर की गैर मौजूदगी में आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी इन खिलाड़ियों को मिल सकती है लेकिन सभी के सामने कप्तान बनने की राह में चुनौतियां सामने खड़ी हैं। देखते हैं हर खिलाड़ी के पक्ष और विपक्ष में कौन सी बातें जा सकती है।
अजिंक्य रहाणे- ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अजिंक्य रहाणे ने कैसे टीम की किस्मत पलटी थी यह सबने देखा था। 0-1 से पीछे रही टीम 2-1 से सीरीज जीतने में कामयाब हुई थी। लेकिन यह टेस्ट सीरीज थी, जिसमें रहाणे अपनी चतुरता दिखा सके।

आईपीएल में कप्तान बनने से पहले टीम में जगह पक्की करनी होती है। रहाणे आईपीएल 2020 में बल्लेबाज के तौर पर बुरी तरह फ्लॉप रहे थे।
9 मैचों में कुल 14 की औसत से रहाणे 113 रन बना पाए थे। इसमें सिर्फ 1 अर्धशतक शामिल था और स्ट्राइक रेट भी मामूली 105 की थी। उन्हें कप्तान बनने से पहले बल्ले से दम दिखाना होगा।
स्टीव स्मिथ- कई सीजन से राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी संभाल रहे थे। आईपीएल 2020 में लचर प्रदर्शन के कारण उनको फ्रैंचाइजी ने रीलीज कर लिया था। नीलामी की शुरुआत में ही दिल्ली कैपिटल्स ने उनको 1.5 करोड़ की बेस प्राइस में खरीद लिया।

हालांकि एक बल्लेबाज के तौर पर स्टीव स्मिथ आईपीएल 2020 में कुछ खास नहीं कर पाए थे पर उनके पास इस लीग में कप्तानी का अनुभव काफी ज्यादा है। स्मिथ ने 14 मैचों में 24 की औसत से 311 रन बनाए थे। इसमें 3 अर्धशतक शामिल थे और स्ट्राइक रेट 131 की थी। एक बात उनके खिलाफ जाती है वह यह है कि उनकी कप्तानी में राजस्थान प्लेऑफ में नहीं पहुंची।
Ravichandran Ashwin
आर अश्विन- किंग्स इलेवन पंजाब जो पंजाब किंग्स हो चुकी है, आर अश्विन भी इस टीम के कप्तान रहे थे। फ्रैंचाइजी आर अश्विन को भी कप्तान बना सकती है लेकिन इसके लिए उनके सामने भी वही बाधाएं है।

स्पिनर को कप्तान बनाना मतलब एक स्थान पक्का करना अगर अश्विन महंगे साबित हो गए तो फ्रैंचाइजी उनको अगले मैच में ड्रॉप नहीं कर सकती। अगर करती है तो उस मैच के लिए अलग कप्तान घोषित करना पड़ेगा ऐसे में टीम की लय बिगड़ सकती है।
- फ्रैंचाइजी सबको चौंकाते हुए ऋषभ पंत को कप्तान बना सकती है। भले ही उन्हें आईपीेएल में कप्तानी का कोई अनुभव ना हो लेकिन मध्यक्रम में उन्हें रखना ही है। इस कारण पंत को कप्तानी मिलने की संभावना प्रबल होती जा रही है। फ्रैंचाइजी एक युवा कप्तान से दूसरे युवा कप्तान को रिप्लेस करना चाहेगी।

दिल्ली कैपिटल्स में वैसे तो और भी चहरे हैं जैसे शिखर धवन, मार्कस स्टॉइनिस और कगीसो रबाड़ा लेकिन शायद ही इन पर विचार हो। कप्तानी की यह जंग इन 4 खिलाड़ियों के इर्द गिर्द ही घूमने वाली है। यह देखना दिलचस्प होगा कि यह कप्तानी का यह कैच कौन पकड़ता है। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :