शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. White Ferns entitled to an equal pay band against Black Caps
Written By
Last Updated : बुधवार, 6 जुलाई 2022 (12:49 IST)

पगार हुई बराबर, न्यूजीलैंड की महिला टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी सैलरी

पगार हुई बराबर, न्यूजीलैंड की महिला टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी सैलरी - White Ferns entitled to an equal pay band against Black Caps
ऑकलैंड:न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने लैंगिक समानता की ओर एक कदम बढ़ाते हुए मंगलवार को कहा कि महिला और पुरुष क्रिकेटरों को न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने और उच्च-श्रेणी घरेलू मैचों में खेलने के लिये "समान पारिश्रमिक" दिया जाएगा। महिला और पुरुष खिलाड़ियों को मिलने वाले पारिश्रमिक में रिटेनर, मैच फीस, ट्रस्ट आईपी भुगतान, सेवानिवृत्ति निधि योगदान और बीमा शामिल हैं।

बोर्ड ने यहां जारी एक बयान में कहा, "एनजेडसी, छह बड़े क्रिकेट संघों और न्यूजीलैंड क्रिकेटर संघ के बीच हुए ऐतिहासिक समझौते के तहत, न्यूजीलैंड के पेशेवर महिला और पुरुष क्रिकेटरों को एक ही दिन एक ही तरह का काम करने के लिये एक ही तरह का पारिश्रमिक दिया जाएगा।"

महिला और पुरुष क्रिकेटरों को एक ही श्रेणी में डालने वाले पांच साल के करार में राष्ट्रीय और घरेलू महिला खिलाड़ियों को उनके सभी प्रारूपों और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस दी जाएगी।

महिला कीवी टीम की कप्तान सोफी डेवाइन ने कहा कि यह समझौता महिला क्रिकेट के लिये "ऐतिहासिक" है। उन्होंने कहा, "पुरुषों की श्रेणी में रखे जाना अंतरराष्ट्रीय और घरेलू महिला क्रिकेटरों के लिये बहुत अच्छा है। यह एक बड़ा कदम है जो युवा महिलाओं और लड़कियों के लिए एक बड़ा लाभकारी साबित होगा।"

दूसरी ओर, पुरुष ब्लैक कैप्स टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा, "मौजूदा खिलाड़ियों के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम उन लोगों की विरासत को आगे बढ़ाएं जो हमसे पहले आये थे। साथ ही हमें सभी स्तरों पर भविष्य के खिलाड़ियों, पुरुषों और महिलाओं दोनों का समर्थन करना है। यह समझौता इसे हासिल करने की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगा।"(वार्ता)
ये भी पढ़ें
जो रूट के 16 महीने में 11 शतक, फैब फोर में जलवा, सीरीज में बनाए 737 रन