विराट कोहली का कहना है कि टीम इंडिया को फील्डिंग में अब भी काफी सुधार की आवश्यकता

पुनः संशोधित गुरुवार, 19 दिसंबर 2019 (23:32 IST)
विशाखापत्तनम। भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के साथ सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है, लेकिन कप्तान विराट कोहली का मानना है कि टीम को अब भी अपने क्षेत्ररक्षण विभाग में करने की काफी जरूरत है।

भारत ने दूसरे वनडे में 5 विकेट पर 387 रन का बड़ा स्कोर बनाने के बाद वेस्टइंडीज से मैच 107 रन से जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। मैच में लोकेश राहुल और रोहित शर्मा ने शतकीय पारियां खेलीं जबकि कुलदीप यादव ने हैट्रिक से सीरीज बराबर कराने में अहम भूमिका निभाई।

विराट ने मैच के बाद कहा, हमारे आखिर तीन मैचों में हमने दो में पहले हाफ में बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे हाफ में बल्लेबाजी करने से भी हमें कोई समस्या नहीं है। हम शीर्ष टीमों में है और लक्ष्य का पीछा करने में भी हमें कोई परेशानी नहीं है। बतौर कप्तान मुझे इस बात से खुशी है कि हम टॉस हारने के बाद भी अच्छी बल्लेबाजी की जो दिखाता है कि हम टॉस पर निर्भर नहीं है।
कप्तान ने कहा, हमेशा 40-50 रन अतिरिक्त बनाना अच्छा होता है। रोहित और लोकेश ने कमाल की बल्लेबाजी की और ओपनिंग साझेदारी ने मैच को अलग मोड़ दे दिया। श्रेयस और ऋषभ ने भी अच्छा खेल दिखाया। मैच में हमारे बल्लेबाज़ों ने 34 बाउंड्री लगाई और हमारी कोशिश यही है कि हम बिना किसी डर के क्रिकेट खेलें जो अभी जरूरी है।

भारतीय कप्तान ने हालांकि टीम के कमजोर क्षेत्ररक्षण पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा, टीम को हर विभाग में उच्च स्तर कायम रखने की जरूरत है। समीक्षा हमेशा कीपर और गेंदबाज़ों पर निर्भर होता है, लेकिन मैं खुश नहीं हूं जिस तरह हमने रिव्यू लिया। कैच लेने में भी हमने तत्परता नहीं दिखाई। हमें मैदान पर बेहतर ढंग से करनी होगी। हमने जिस तरह से कैच टपकाए हम वैसा दोबारा नहीं कर सकते हैं।
खराब फील्डिंग के कारणों पर विराट ने कहा, हम दुनिया की मजबूत फील्डिंग टीमों में हैं। फील्डिंग केवल गेंद को हासिल करने के बारे में है। जब तक हम इसका मजा लेते रहेंगे हमारी फील्डिंग मजबूत रहेगी।
बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर को लेकर विराट ने कहा, यदि किसी खिलाड़ी को निरंतर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने को नहीं मिलता है तो इससे मदद नहीं मिलेगी। हमें खुशी है कि युवा बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर इस क्रम पर खुलकर खेल रहे हैं।

टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को 159 रन की शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। रोहित ने मैच के बाद कहा, चेन्नई में हारने के बाद हमारे लिए यह जीत बहुत जरूरी है। हमें मिलकर प्रदर्शन करने की जरूरत थी ताकि हम अच्छी शुरुआत कर सकें। राहुल ने भी बढिया बल्लेबाजी की, वह बहुत प्रतिभाशाली हैं। विकेट के बीच में हमारी रनिंग बहुत अच्छी नहीं थी। लेकिन हमें इस साझेदारी से काफी आत्मविश्वास मिला है।




और भी पढ़ें :