18 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर आयी न्यूजीलैंड को लगा झटका, कीपर बल्लेबाज हुआ बाहर

पुनः संशोधित गुरुवार, 16 सितम्बर 2021 (17:13 IST)
रावलपिंडी: के विकेटकीपर बल्लेबाज चोट लगने के कारण के खिलाफ यहां कल से शुरू हो रही वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं।यह 2003 से न्यूजीलैंड का पहला पाकिस्तान दौरा है।

ब्लंडेल की जगह अब ऑल राउंडर डैरिल मिचेल वनडे टीम के साथ जुड़ेंगे, जिन्हें पहले सिर्फ टी-20 सीरीज के लिए चुना गया था। डैरिल हालांकि अनिवार्य क्वारंटीन पूरा करने के बाद दूसरे मैच से ही टीम में शामिल हो पाएंगे। टीम फिजियो निशिल शाह के मुताबिक ब्लंडेल हाल ही में बंगलादेश के खिलाफ चौथे टी-20 मैच में भी चोट से काफी परेशान थे, जिन्हें उचित रिहैबिलिएटेशन अवधि की जरूरत है। शाह ने एक बयान में कहा, “ चोट लगने के बाद से टॉम इससे उबरने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। चोट इतनी मामूली नहीं हैं, जितनी हम सोच रहे हैं, इसलिए हमें लगता है कि बड़े क्रिकेट समर के मद्देनजर उनके लिए अपने रिहैबिलिएटेशन पर ध्यान देना सबसे अच्छा है। ”

दरअसल न्यूजीलैंड की टीम में उसके कई पहली पसंद के खिलाड़ी नहीं हैं और वह बंगलादेश और अब पाकिस्तान दौरे पर केन विलियमसन, ट्रेंट बाेल्ट, काइल जैमीसन और लॉकी फर्ग्यूसन के बिना आई है, जो यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में भाग लेंगे। विलियमसन की अनुपस्थिति में टॉम लैथम टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। ऐसे में यह टीम के लिए पाकिस्तान दौरे की शुरुआत में एक झटके की तरह है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच ग्लेन पोकनल ने इस बारे में कहा, “ ब्लंडेल इस उम्मीद के साथ कि वह टी-20 सीरीज के लिए समय पर ठीक हो जाएंगे, टीम के साथ बने रहेंगे। जाहिर है कि सभी टॉम के लिए चिंतित हैं, क्योंकि वह एक क्वालिटी प्लेयर हैं। वह टीम के साथ बने रहेंगे और हमें उम्मीद है कि वह टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे।

हम भाग्यशाली हैं कि इतनी जल्दी डेरिल जैसा क्वालिटी प्लेयर वनडे सीरीज के लिए हमारे साथ जुड़ा। पिछली समर सत्र में उन्होंने दिखाया कि वह कितने विस्फोटक बल्लेबाज हैं और साथ ही एक उपयोगी गेंदबाजी विकल्प भी हैं। ”

कोच ने कहा, “ टॉम के बाहर हाेने के साथ ही हम अपनी पहली पसंद के बैक-अप विकेटकीपिंग विकल्प को भी खो देंगे। टीम में हालांकि कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास विकेटकीपिंग का काफी अनुभव है और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वे प्रशिक्षण में कड़ी मेहनत करें, ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी जा सके। ”

उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद लाहौर में पांच टी-20 मैच खेलेगा। वनडे सीरीज कल से शुरू होगी और आखिरी मुकाबला 21 सितंबर को खेला जाएगा, जबकि पहला टी-20 मैच 25 सितंबर और आखिरी मैच तीन अक्टूबर को खेला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने घोषणा की थी कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों के लिए स्टेडियम में 25 प्रतिशत दर्शकों को बैठने दिया जाएगा। बशर्ते मैचों में भाग लेने वाले दर्शक पूरी तरह वैक्सीनेट हों। दोनों टीमों के बीच रावलपिंडी में तीन मैचों की वनडे सीरीज के प्रत्येक मैच में 4500 दर्शक मौजूद रहेंगे, जबकि लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाने वाले पांच टी-20 मैचों में 5500 दर्शक बैठेंगे।

पाकिस्तानी लेग स्पिनर मोहम्मद नवाज न्यूजीलैंड श्रृंखला से पहले हुए थे काेरोना संक्रमित

पाकिस्तानी लेग स्पिनर मोहम्मद नवाज न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 सितंबर से शुरू हो रही वनडे सीरीज से पहले कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक क्वारंटीन में भेज दिया गया था।

पिछले हफ्ते नवाज दूसरे दौर के परीक्षण के दौरान पॉजिटिव पाए गए थे, जिनका बुधवार को इस्लामाबाद पहुंचने पर टेस्ट किया गया था। वह अब दस दिनों तक क्वारंटीन में रहेंगे, हालांकि पाकिस्तान टीम के अन्य सदस्य नेगेटिव पाए गए हैं और टीम ने पिछले शुक्रवार को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया था।



और भी पढ़ें :