ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार Virat Kohali, गेंदबाजों में 6ठे पायदान पर खिसके Jasprit Bumrah

Virat Kohli
Last Updated: मंगलवार, 17 दिसंबर 2019 (08:36 IST)
दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए है जबकि तेज गेंदबाज 6ठें स्थान पर खिसक गए।
कोहली (928) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ से 17 अंक आगे है। स्मिथ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ में खेले गए पहले दिन-रात्रि टेस्ट में 43 और 16 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 296 रन से अपने नाम किया था। चेतेश्वर पुजारा (791) और अजिंक्य रहाणे (759) क्रमश: 4 और
6ठें स्थान पर बने हुए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नुस लाबुशेन का रैंकिंग में ऊपर चढ़ना जारी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में 143 और 50 रन की शानदार पारियां खेलने वाले लाबुशेन तीन स्थान के सुधार के साथ 5वें पायदान पर पहुंच गए। लाबुशेन हालांकि पाकिस्तान के जहीर अब्बास और मुदस्सर नजर के उस रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गए थे जिसमें उन्होंने लगातार 3 पारियों में 150 से ज्यादा का स्कोर किया था।

रैंकिंग में उन्होंने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया और स्मिथ के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज है। श्रीलंका के साथ पहले घरेलू टेस्ट में नाबाद 102 रन की पारी खेलने वाले बाबर आजम पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे है। टी20 रैंकिंग में शीर्ष और एकदिवसीय में दूसरे स्थान पर काबिज यह बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में 13वें से 9वें स्थान पर पहुंच गया।

इंग्लैंड की पूर्व सलामी बल्लेबाज (महिला) एनिड बेकेवेल के बाद अपने पहले एकदिवसीय और टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेट आबिद अली ने टेस्ट रैंकिंग में 78वें स्थान से अपना सफर शुरू किया। वह करियर के पहले एकदिवसीय और पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले इकलौते पुरुष क्रिकेटर है।
गेंदबाजों की रैंकिग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे बुमराह 6ठें पायदान पर खिसक गए है। इस रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 7 विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के नील वेगनर करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 834 अंक के साथ एक बार फिर तीसरे स्थान पर पहुंच गए है। मैच में 9 विकेट लेने वाले टिम साउदी भी शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे।

इस मैच में 9 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क करियर के सर्वश्रेष्ठ 806 रेटिंग के साथ सर्वश्रेष्ठ 5वें स्थान पर पहुंच गए। जोश हेजलवुड भी 8वें से 7वें पायदान पर पहुंच गए। हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में रविन्द्र जड़ेजा वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए है।

भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 360 अंक के साथ पहले स्थान पर बनीं हुई है। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (216), श्रीलंका (80), न्यूजीलैंड (60) और इंग्लैंड (56) की टीमें हैं।



और भी पढ़ें :