शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Team India will meet South Africa in the semifinals of U-19 World Cup, know complete details
Written By WD Sports Desk
Last Modified: सोमवार, 5 फ़रवरी 2024 (17:23 IST)

U-19 World Cup के सेमीफाइनल में भारत साउथ अफ्रीका से टकराएगा, जानें पूरी डिटेल

भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ U-19 World Cup में प्रबल दावेदार है, भारतीय टीम अब तक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी है

U-19 World Cup के सेमीफाइनल में भारत साउथ अफ्रीका से टकराएगा, जानें पूरी डिटेल - Team India will meet South Africa in the semifinals of U-19 World Cup, know complete details
U19 World Cup IND vs SA Semi Final : बेहतरीन फॉर्म में चल रहा भारत मंगलवार को यहां मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC U-19 World Cup Semi Final) के पहले सेमीफाइनल में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा।
 
 
गत चैंपियन भारत ने टूर्नामेंट में लगातार पांच जीत की बदौलत अंतिम चार में जगह बनाई है और लगभग सभी मुकाबलों में टीम ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत दबदबा बनाया है।
 
 
भारतीय टीम किसी विशेष खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही है बल्कि जरूरत पड़ने पर सभी खिलाड़ियों ने योगदान दिया है। बल्लेबाज जहां ढेरों रन बनाने में सफल रहे तो वहीं गेंदबाजों को विरोधी टीमों को समेटने में सफलता मिली और जीत का अंतर भी अच्छा खासा रहा।
 
दो शतक और एक अर्धशतक के साथ 18 साल के मुशीर खान (Musheer Khan) मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह पांच मैच में 83.50 के औसत से 334 रन बना चुके हैं। 
 
भारतीय कप्तान उदय सहारन (Uday Saharan) भी अच्छी फॉर्म में हैं और एक शतक तथा दो अर्धशतक से 61.60 की औसत के साथ 304 रन अपने नाम दर्ज कर चुके हैं।
 
 
सचिन धास ने नेपाल के खिलाफ भारत के आखिरी सुपर सिक्स (Super Six) मैच में 116 रन की पारी खेली जब टीम 62 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।
 
 
विरोधी टीमों को भारतीय उप कप्तान और बाएं हाथ के स्पिनर Saumy Kumar Pandey का सामना करने में काफी परेशानी हुई। उन्होंने ने 2.17 की इकोनॉमी रेट से 16 विकेट चटकाए हैं और टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।
पांडे ने रन गति पर अंकुश लगाकर विरोधी बल्लेबाजों पर शिकंजा कसा जिसका फायदा नमन तिवारी (नौ विकेट) और राज लिम्बानी (चार विकेट) को मिला।
 
 
इस टूर्नामेंट में सफलता के अलावा भारत ने हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया है जो उसे जीत का दावेदार बनाता है। भारत अगर जीत दर्ज करता है तो फाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत की संभावना बन सकती है।
 
 
 
पाकिस्तान दूसरे सेमीफाइनल में यहां ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। विश्व कप में अपना अभियान शुरू करने से पहले भारत ने त्रिकोणीय श्रृंखला में लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो मैच में हराया था जिससे सहारन की अगुआई वाली टीम का मनोबल बढ़ेगा।
 
 
 
नॉकआउट मुकाबलों में हालांकि अलग तरह का दबाव होगा और पहला सेमीफाइनल मुख्य रूप से भारतीय बल्लेबाजों और फॉर्म में चल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका के बीच मुकाबला होगा।
 
 
 
मफाका पांच मैच में तीन बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटका चुके हैं और 18 विकेट के साथ मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने पिछले दो मैच में अकेले दम पर दक्षिण अफ्रीका की जीत सुनिश्चित की। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने श्रीलंका के खिलाफ मेजबान टीम ने अंतिम सुपर सिक्स मुकाबले मे 21 रन देकर छह विकेट चटकाए।
 
 
 
टीम इस प्रकार हैं:
 
India : Adarsh ​​Singh, Arshin Kulkarni, Musheer Khan, Uday Saharan (captain), Priyanshu Moliya, Sachin Dhaas, Aravelly Avneesh (wicketkeeper), Murugan Abhishek, Naman Tiwari, Raj Limbani, Soumya Pandey.
 
South Africa : Luan-Dre Pretorius (wk), Steve Stoke, David Teiger, Richard Seletswane, Dewan Marais, Romashin Pillay, Juan James (c), Riley Norton, Tristan Luus, Nqobani Mokoena, Kwena Mafaka.
 
 
समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा।
ये भी पढ़ें
इंग्लैंड के कप्तान Ben Stokes ने DRS पर फोड़ा हार का ठीकरा