WTC फाइनल के लिए चार्टर फ्लाइट से 3 जून को इंग्लैंड पहुंचेगी टीम इंडिया

Last Updated: शनिवार, 29 मई 2021 (19:16 IST)
दुबई: ब्रिटेन की सरकार की ओर से (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल को अपने स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों से छूट देने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय टीम को ब्रिटेन पहुंचने पर लॉजिस्टिक छूट मिलने की पुष्टि की है।
आईसीसी ने शनिवार को एक बयान में कहा, “ भारतीय टीम तीन जून को चार्टर उड़ान से पहुंचेंगी जो फिलहाल मुंबई में आईसोलेशन में है। दौरे पर जाने वाले सभी सदस्यों को अपने साथ नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट ले जानी होगी। इंग्लैंड पहुंचने पर टीम सीधे हैम्पशायर बाउल स्थित होटल में जाएगी। यहां आईसोलेशन शुरू करने से पहले सदस्यों का फिर से कोरोना टेस्ट किया जाएगा। ”

जैसा कि पहले बताया गया था, भारतीय टीम के कुछ सपोर्ट स्टाफ के सदस्य, ट्रेनर निक वेब, थ्रोडाउन विशेषज्ञ नुवान सेनेविरत्ने इंग्लैंड में ही टीम के साथ जुड़ेंगे। दोनों मुंबई क्वारंटीन में नहीं आए थे। समझा जाता है कि सेनेविरत्ने श्रीलंका में क्वारंटीन में हैं, जबकि वेब में।


उल्लेखनीय है कि खिलाड़ियों एवं अन्य सदस्यों के पारिवारक सदस्य जो उनके साथ ब्रिटेन जाना चाहते हैं, वे वर्तमान में मुंबई में खिलाड़ियों के साथ क्वारंटीन कर रहे हैं, लेकिन जानकारी के मुताबिक अभी तक उनका वीजा नहीं आया है और सख्त यात्रा प्रतिबंधों को देखते हुए इसके लिए बड़े स्तर के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। इसके बावजूद बीसीसीआई ने कुछ परिवारों में नवजात शिशुओं सहित उनके वीजा आवेदनों को तुरंत बंद कर दिया है।
का डब्ल्यूटीसी फाइनल प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड पहले से ही ब्रिटेन में है और इंग्लैंड के खिलाफ अपनी दो मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहा है। वह डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले 15 जून को हैम्पशायर बाउल में बायो-बबल में चला जाएगा और साउथम्प्टन में पहुंचने से पहले और बाद में सभी खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

भारतीय पुरुष टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। इसके बाद टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगी। महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं। महिला टीम अपना अभियान 16 जून से शुरू करेगी।

उल्लेखनीय है कि WTC फाइनल के लिए हार्दिक पांड्या और ओपनर पृथ्वी शॉ भारतीय टीम में शामिल नहीं, जबकि रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी ने चोट के बाद टीम में वापसी की है। भारतीय टीम फिलहाल मुंबई में क्वारंटीन में है। वह दो जून को इंग्लैंड रवाना होगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फाइनल खेलने के लिए इंग्लैंड जाने पर भारतीय और न्यूजीलैंड की टीम को 14 दिनों का क्वारंटाइन गुजारना होगा जैसा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किया था। स्टेडियम के अंदर ही बने हिल्टन होटल में दोनों ही टीमों को ठहराया जाएगा।

इंग्लैंड क्रिकेट के सूत्रों को अनुसार इस होटल को 1 से 26 जून तक आम जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी को भी दे दी है ताकि बायो सेक्योर बबल को लेकर कोई दुविधा न रहे।

इसके अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होने के कारण एक रिजर्व डे भी रखा गया है। जून के अंत में इंग्लैंड में बारिश की संभावना बनी रहती है इस कारण अगर एक दिन खराब होता है तो नतीजे के लिए एक और दिन दोनों टीमों को खेलने के लिए दिया जाएगा(वार्ता)



और भी पढ़ें :