टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को चुनौती देने के लिए तैयार टीम इंडिया, पहला मुकाबला कल

Last Updated: गुरुवार, 3 दिसंबर 2020 (23:28 IST)
कैनबरा। एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद शुक्रवार से शुरू हो रही 3 मैचों की टी20 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दे सकती है, क्योंकि उसके पास विकल्पों की भरमार है। वनडे श्रृंखला में 1-2 से मिली हार ने इस 50 ओवरों के प्रारूप में भारत की कमजोरियों की कलई खोल दी। टी20 में हालांकि भारत के पास काफी संतुलित टीम है।
कोरोना महामारी से पहले भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड को हराया था और उसका मनोबल काफी ऊंचा होगा। वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले टी नटराजन गेंदबाजी को संतुलन देते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए आईपीएल में सुंदर ने शानदार प्रदर्शन किया जब कप्तान विराट कोहली ने पावरप्ले और बीच के ओवरों में उनका इस्तेमाल किया था।

हार्दिक पंड्या नियमित गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। ऐसे में रवींद्र जडेजा के रूप में वनडे टीम में एकमात्र विशेषज्ञ हरफनमौला थे। टी20 में हालांकि सुंदर के साथ कार्तिक भी छोटे स्पैल डाल सकते हैं। आईपीएल की खोज यॉर्कर विशेषज्ञ नटराजन शुक्रवार को टी20 क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं जिन्होंने पहले वनडे में दो विकेट लेकर प्रभावित किया।

मानुका ओवल की पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है।ऐसे में देखना होगा कि जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी की शुरुआत कौन करेगा, मोहम्मद शमी या दीपक चाहर। वनडे में नाकाम रहे युजवेंद्र चहल भी वापसी की कोशिश में होंगे।

बल्लेबाजी में केएल राहुल वनडे में पांचवें नंबर पर उतरने के बाद अब शिखर धवन के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने पारी की शुरुआत की थी। उम्मीद है कि वह आईपीएल वाला फार्म बरकरार रखेंगे जिसमें उन्होंने इस सत्र में सर्वाधिक रन बनाए। कप्तान कोहली वनडे में फार्म में दिखे और उसे जारी रखना चाहेंगे। श्रेयस अय्यर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके लेकिन अब बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे।

तीसरे वनडे में मिली जीत ने भारतीय टीम के लिए टॉनिक का काम किया है वरना वनडे श्रृंखला में ‘क्लीन स्वीप’ होने से टीम का मनोबल गिर जाता। दूसरी ओर वनडे श्रृंखला जीतकर ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद हैं।स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर हालांकि चोट के कारण बाहर हैं। अब देखना यह है कि कप्तान आरोन फिंच के साथ मार्नस लाबुशेन उतरते हैं या कोई और।

मार्कस स्टोइनिस भी पारी की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन वनडे में उन्हें भी चोट लगी थी और अभी उनका खेलना संदिग्ध है। गेंदबाजी में मिशेल स्टार्क तीसरे वनडे से बाहर रहने के बाद वापसी कर सकते हैं जबकि पैट कमिंस को कार्यभार प्रबंधन के कारण आराम दिया गया है।

टीमें :
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), सीन एबोट, एश्टोन एगर, एलेक्स कारे, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोइजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डार्सी शॉर्ट, एडम जाम्पा।
मैच का समय : दोपहर 1.40 से। (भाषा)



और भी पढ़ें :