मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Smriti Mandhana or Harmanpreet Kaur may end the dry spell for India in ICC player of the month award
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 6 अक्टूबर 2022 (13:23 IST)

हरमनप्रीत या फिर मंधाना दोनों में से एक करेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस सूखे का अंत

दुबई: भारत की स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और अक्षर पटेल को सितंबर महीने के लिये आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया है।गौरतलब है कि साल 2020 के जनवरी से शुरु हुए इस अवार्ड को आज तक किसी भारतीय महिला क्रिकेटर ने नहीं जीता है। इस बार अगर इन दोनों खिलाड़ियों में से किसी एक को यह अवार्ड मिल जाता है तो यह एक एतिहासिक क्षण होगा।

कप्तान हरमनप्रीत और उपकप्तान मंधाना का नामांकन पहली बार हुआ है । दोनों में से कोई एक जीतती है तो आईसीसी महीने की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर बनने वाली पहली भारतीय हो जाएगी। दोनों ने इंग्लैंड में वनडे और टी20 श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है।
दूसरी ओर अक्षर को आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के कारण पुरूष वर्ग में नामांकन मिला है।

हरमनप्रीत ने इंग्लैंड में टी20 श्रृंखला में खराब प्रदर्शन के बाद वनडे श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करके तीन मैचों में 221 रन बनाये। उन्होंने आखिरी मैच में नाबाद 74 रन की पारी खेली जबकि दूसरे मैच में नाबाद 143 रन बनाकर 1999 के बाद इंग्लैंड में टीम को पहली बार वनडे श्रृंखला में जीत दिलाई।

मंधाना ने दोनों श्रृंखलाओं में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले टी20 में नाबाद 79 और पहले वनडे में 91 रन बनाये।बांग्लादेश की निगार सुल्ताना को भी नामांकन मिला है।
अक्षर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ छह से भी कम की इकॉनामी रेट से नौ विकेट लिये । उनके साथ आस्ट्रेलिया के कैमरन ग्रीन और पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को भी नामांकन मिला है।
ये भी पढ़ें
'हर कुत्ते पर पत्थर मत मारो', जसप्रीत बुमराह ने यह लिखकर आग में डाला घी