शैफाली वर्मा ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवाया, तीसरे स्थान पर खिसकीं

पुनः संशोधित सोमवार, 9 मार्च 2020 (16:42 IST)
दुबई। भारत की युवा बल्लेबाज शैफाली वर्मा ने सोमवार को आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवा दिया जिससे वे तीसरे स्थान पर खिसक गईं। वह मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल में केवल 2 रन ही बना पाई थीं। 16 साल की शेफाली (744 अंक) ने हाल में ऑस्ट्रेलिया में समाप्त हुए टी20 विश्व कप के लीग चरण के खत्म होने के बाद शीर्ष स्थान हासिल कर लिया था।
ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में भारत को हराकर पांचवीं बार खिताब अपनी झोली में डालने में सफल रही। रविवार को फाइनल में नाबाद 78 रन बनाने वाली उसकी सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी 2 स्थान की छलांग से 762 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गईं।

मूनी ने 6 पारियों में 64 के औसत से 259 रन बनाए जो टूर्नामेंट में एक चरण में किसी खिलाड़ी के सबसे ज्यादा रन भी रहे जिससे उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया। वे अपने करियर में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची हैं। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (750 अंक) सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जिसमें भारत की स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स भी शामिल हैं।

भारतीय उप कप्तान मंधाना एक स्थान खिसककर सातवें स्थान पर पहुंच गईं जबकि रोड्रिग्स नौवें स्थान पर कायम हैं। सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली 2 पायदान की छलांग से पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। भारत की दीप्ति शर्मा 10 पायदान के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 43वां स्थान हासिल करने में सफल रहीं जबकि वे पहली बार शीर्ष 5 ऑलराउंडर में शामिल हुई हैं। दीप्ति, राधा यादव और पूनम यादव गेंदबाजों की रैंकिंग में क्रमश: छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं जिसमें इंग्लैंड की सोफी एक्सेलस्टोन शीर्ष पर हैं।




और भी पढ़ें :