1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Sam Northeast shatters beeline of records with a marathon innings
Written By
पुनः संशोधित सोमवार, 25 जुलाई 2022 (16:13 IST)

45 चौके और 3 छक्के! 410 रन बनाने वाले इस बल्लेबाज ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स (Video)

लंदन: लंबे समय से इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ अनकैप्ड खिलाड़ी माने जाने वाले ग्लैमॉर्गन के 32 वर्षीय बल्लेबाज़ सैम नॉर्थइस्ट, लेस्टरशायर के ख़िलाफ़  अपने अपने स्कोर को 308 से आगे बढ़ाते हुए नाबाद 410 रन बनाकर एक असाधारण टोली में शामिल हो गए। नॉर्थइस्ट की पारी इंग्लैंड में बनाई गई तीसरी सबसे बड़ी पारी है और दुनिया भर में बनाई गई नौवीं सबसे बड़ी प्रथम श्रेणी पारी है।

उन्होंने सुबह के अंतिम ओवर में रॉनन वॉकर को लगातार दो छक्के जड़कर 400 के आंकड़े को पार किया। नॉर्थइस्ट ने अपनी पारी में 450 गेंदों का सामना किया और 45 चौके और तीन छक्के लगाए।

लंकाशायर की रणनीति रहित गेंदबाज़ी और ऊबड़-खाबड़ आउटफ़ील्ड पर मिसफ़ील्ड ने पारी ख़त्म होने से पहले ही उनके कंधे को झुका दिया था। ग्लैमॉर्गन ने एक सेशन में 232 रन बनाकर 5 विकेट पर 795 पर अपनी पारी की घोषणा की। उन्होंने इंग्लैंड में चैंपियनशिप क्रिकेट में अब तक का नौवां सबसे बड़ा स्कोर बनाया।

एक पार्टनरशिप रिकॉर्ड भी बना जब नॉर्थइस्ट और क्रिस कुक ने छठे विकेट के लिए 71.3 ओवरों में 461 रनों की अटूट साझेदारी की। यह इंग्लैंड के प्रथम श्रेणी के रिकॉर्ड में सबसे बड़ी और इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है।
नॉर्थईस्ट बने प्रथम-श्रेणी क्रिकेट में 400 बनाने वाले 11वें खिलाड़ी

इंग्लैंड के ग्लैमॉर्गन काउंटी क्लब के बल्लेबाज़ सैम नॉर्थईस्ट शनिवार को काउंटी चैंपियनशिप में नाबाद 410 रन की पारी खेलकर इस शताब्दी में एक प्रथम-श्रेणी पारी में 400 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गये।

नॉर्थईस्ट ने लेस्टरशर के ख़िलाफ़ 450 गेंदों में 410 रन की नाबाद पारी खेली, जिसकी बदौलत उनकी टीम ने पहली पारी में 795 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। नॉर्थईस्ट वेस्ट इंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ ब्रायन लारा के 501 नाबाद के प्रथम-श्रेणी रिकॉर्ड को तोड़ने के प्रबल दावेदार थे, लेकिन उनके कप्तान डेविड लॉयड ने चौथे दिन के लंच पर पारी को 795/5 पर घोषित कर दिया।

यह प्रथम-श्रेणी क्रिकेट का नौंवा सबसे बड़ा स्कोर था, जबकि लारा के 501 रन के स्कोर के बाद यह सबसे बड़ा प्रथम-श्रेणी स्कोर था। लारा ने प्रथम-श्रेणी क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर 28 साल पहले वारविकशायर के लिये डरहम के खिलाफ बनाया था।
नॉर्थईस्ट 400 रन के निशान को पार करने वाले 11वें बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने अपनी ऐतिहासिक पारी में 45 चौके और 3 छक्के लगाये। 32 वर्षीय नॉर्थईस्ट ने क्रीस कुक (191 नाबाद) के साथ 461 रन की अजेय साझेदारी की।

अपने प्रथम श्रेणी करियर में 26 शतक और 51 अर्द्धशतक लगा चुके नॉर्थईस्ट को अभी तक इंग्लैंड ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौका नहीं दिया है।(वार्ता)
ये भी पढ़ें
शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले कोयंबटूर पहुंची, 28 को होगा उद्घाटन