शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Sachin Tendulkar shares a candid pic of Warne and gives tribute
Written By
Last Updated : शनिवार, 5 मार्च 2022 (15:17 IST)

सपने में आते थे सचिन, आज मास्टर ब्लास्टर ने वॉर्न को कहा, 'बहुत जल्दी चले गए दोस्त'

सपने में आते थे सचिन, आज मास्टर ब्लास्टर ने वॉर्न को कहा, 'बहुत जल्दी चले गए दोस्त' - Sachin Tendulkar shares a candid pic of Warne and gives tribute
मुंबई:ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न के निधन की खबर ने प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया है, भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी वॉर्न के निधन से आहत हो गए हैं।
वार्न के निधन की खबर सुनकर सचिन ने ट्वीट कर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है। सचिन ने अपने ट्वीट में उल पलों को याद किया है जब दोनों क्रिकेट के मैदान पर अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से कमाल करते थे। तेंदुलकर ने अपने ट्वीट में लिखा, 'स्तब्ध, तुम्हारी कमी खलेगी वॉर्नी, मैदान से भीतर या बाहर तुम्हारे साथ कोई पल उबाऊ नहीं होता था। मैदान के भीतर हमारी प्रतिद्वंद्विता और बाहर हंसी मजाक को हमेशा याद करूंगा। भारत के लिये तुम्हारे मन में खास जगह थी और भारतीयों के मन में तुम्हारे लिये। बहुत जल्दी चले गए।'

गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न की प्रतिद्वंदिता क्रिकेट जगत की एक मशहूर दुश्मनी रही है। शेन वॉर्न ने कई बार सचिन का विकेट लिया है। लेकिन सचिन ने ज्यादातर मौकों पर वॉर्न की गेंदो पर लंबे लंबे छक्के मारे हैं। वॉर्न ने एक साक्षात्कार में कहा भी था कि उनके सपने में सचिन आते हैं।

समकालीन खिलाड़ियों ने भी कहा, बहुत जल्दी चले गये दोस्त

शेन वार्न के आकस्मिक निधन पर क्रिकेट जगत ही नहीं अन्य खेलों के खिलाड़ियों और अपने क्षेत्रों की लोकप्रिय हस्तियों ने भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन से लेकर हॉलीवुड अभिनेता रसेल क्रो और ह्यू जैकमैन तक ने इस महान स्पिनर को श्रद्धांजलि दी जिनका शुक्रवार को निधन हो गया था।वार्न की टीम के साथियों ने इस दिग्गज क्रिकेटर के साथ बिताये गये दिनों को याद किया।

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटरों ने अपने साथी शेन वार्न के निधन पर शाेक जताया है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने शनिवार को स्पिन के जादूगर शेन वार्न को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पोंटिंग ने ट्वीट में लिखा, “ इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है। मैं उनसे पहली बार तब मिला था, जब मैं अकादमी में 15 साल का था। उन्होंने मुझे मेरा निक नाम दिया। हम एक दशक से अधिक समय तक टीम के साथी रहे। उतार-चढ़ावों का एक साथ सामना किया।वह एक ऐसे व्यक्ति थे, जिन पर आप हमेशा भरोसा कर सकते थे। वह एक ऐसे शख्स थे जो अपने परिवार से प्यार करता थे। वह हमेशा जरूरत के समय सभी के लिए उपलब्ध रहते थे और हमेशा अपने साथियों को पहले रखते थे। सबसे महान गेंदबाज, जिसके साथ या खिलाफ मैंने काफी क्रिकेट खेला। आरआईपी किंग। मेरे विचार कीथ, ब्रिजेट, जेसन, ब्रुक, जैक्सन और समर के साथ हैं। ”
उल्लेखनीय है कि एक समय पर विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के दबदबे के दौरान पोंटिंग और वॉर्न एक साथ खेलते थे।


वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और वार्न के साथी एडम गिलक्रिस्ट भी उनके असामयिक निधन के बारे में जानने के बाद स्तब्ध हैं। गिलक्रिस्ट ने एक शोक संदेश में कहा, “ स्तब्ध हूं। मेरे क्रिकेट करियर का सबसे खास समय वॉर्नी की गेंदों पर विकेटकीपिंग करना था। विकेट के पीछे उन्हें गेंदबाजी करते देखना सबसे अच्छा था। आरआईपी वार्नी। ”

ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महान गेंदबाजों में से एक ग्लेन मैक्ग्रा ने इंस्टाग्राम पर वॉर्न के साथ एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, “ आज बिल्कुल असहाय हो गया। वॉर्नी जान से भी बड़े थे। मुझे लगा था कि उनके साथ कभी कुछ नहीं हो सकता। अधिकतर लोग 20 साल की उम्र में जिंदगी को जिस उत्साह के साथ जीते हैं उन्होंने अपने जीवन को उससे अधिक जीया। वह बेहतरीन प्रतियोगी था। उनकी सोच था कि क्रिकेट के खेल में कभी भी बीच में हार-जीत का अंदाजा नहीं लगाना चाहिए। वह खुद पर भरोसा करते थे और कहते था कि वह मैच को पलट सकते हैं और हमें जीत दिला सकते हैं, जो उन्होंने कई बार किया। ”

मैक्ग्रा ने कहा, “मुझे लगता है कि उन्होंने अपना जीवन इसी तरीके ही जिया। ऐसा लग रहा था कि कभी उदास पल नहीं होगा। वह एक महान साथी और एक प्यार करने वाले पिता थे। वह अपने बच्चों से बहुत प्यार करते थे। मेरे विचार ब्रुक, जैक्सन, समर, कीथ, ब्रिजेट और जेसन के साथ हैं। भगवान आपकी आत्मा को शांति दे मेरे प्रिय दोस्त, फिर कभी तुम्हारे जैसा कोई नहीं होगा। ”

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने इंस्टाग्राम पर वॉर्न के साथ 1999 विश्व कप ट्रॉफी उठाते हुए एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “ इतनी सारी यादें और क्षण जो कभी नहीं भूल पाएंगे। आपके साथ खेलना एक सौभाग्य और खुशी की बात थी। मेरी संवेदनाएं वॉर्न परिवार के साथ हैं। आरआईपी वार्नी।”

आस्ट्रेलिया के एक अन्य पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने कहा, "उनका जीवन उथल-पुथल भरा रहा है, लेकिन उन्होंने खुलकर जीवन जिया।’’

अपने जमाने के महानतम खिलाड़ी के निधन का कई अन्य की तरह ब्रायन लारा और विवियन रिचर्ड्स को भी विश्वास नहीं हो रहा है।

लारा ने कहा, ‘‘ दिल टूट गया। मैं स्तब्ध हूं। मैं सचमुच नहीं जानता कि इस स्थिति से कैसे आगे बढ़ा जाए। मेरा दोस्त चला गया है। हमने अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक को खो दिया है। मेरी संवेदना उनके परिवार के साथ है। श्रद्धांजलि वार्न। आपको हमेशा याद किया जाएगा।’’

रिचर्ड्स ने ट्विटर पर लिखा, "अविश्वसनीय। मैं अंदर तक हिल गया हूं। यह सच नहीं हो सकता। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे। मैं अभी जो महसूस कर रहा हूं उसका वर्णन करने के लिये मेरे पास शब्द नहीं हैं। क्रिकेट के लिये यह बहुत बड़ी क्षति है।’’

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने कहा, ‘‘शेन अब तक के सबसे महान क्रिकेटर थे, लेकिन इससे भी अधिक उनके अंदाज ने हर ड्रेसिंग रूम, कमेंट्री बॉक्स, बार, गोल्फ क्लब और दोस्तों के ग्रुप में चार चांद लगाये।’’

इंग्लैंड के दिग्गज आलराउंडर इयान बॉथम ने कहा, ‘‘मैंने खेल के मैदान पर और उससे बाहर एक प्यारा दोस्त खो दिया है। वह सर्वश्रेष्ठ में से एक था।’’

-------------



उल्लेखनीय है कि शेर्न वार्न का शुक्रवार को थाईलैंड के कोह समुई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। वह 52 वर्ष के थे। वॉर्न ने 1992 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। अपनी प्रतिभा के दम पर वह सर्वकालिक महान लेग स्पिनर बने। दिवंगत शेन ने अपने 15 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए हैं, जो एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है और श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरा सर्वाधिक आंकड़ा है। वहीं 194 वनडे मैचों में 293 विकेट उनके नाम हैं।