सचिन तेंदुलकर और सानिया मिर्जा भारत की सबसे लोकप्रिय हस्ती बने

पुनः संशोधित शुक्रवार, 6 मार्च 2020 (23:59 IST)
नई दिल्ली। क्रिकेट लीजेंड और सानिया मिर्जा भारत की सबसे लोकप्रिय खेल हस्ती हैं। यह खुलासा बीबीसी ने अपने देशव्यापी रिसर्च में किया है।

बीबीसी 8 मार्च को का अवार्ड देने जा रहा है और इस रिसर्च के आकड़ों को अवार्ड समारोह के दौरान पेश किया जाएगा।
बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवूमैन ऑफ़ द ईयर अवार्ड के लिए 5 दावेदारों में 6 बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम, बैडमिंटन की पहली भारतीय विश्व चैंपियन पीवी सिंधू, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण विजेता पहलवान विनेश फोगाट, स्टार और पैरा बैडमिंटन चैंपियन मानसी जोशी शामिल हैं।

बीबीसी ने अपनी रिसर्च में कई दिलचस्प आंकड़े पेश किए हैं। रिसर्च के अनुसार मास्टर ब्लास्टर सचिन 21 फीसदी वोटों के साथ सबसे लोकप्रिय भारतीय पुरुष खेल हस्ती है जबकि सानिया 18 फीसदी वोट के साथ सबसे लोकप्रिय भारतीय महिला खेल हस्ती है। हालांकि रिसर्च के अनुसार 74 फीसदी लोग एक अंतरराष्ट्रीय पुरुष खिलाड़ी और 80 फीसदी लोग एक अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी का नाम नहीं बता पाए।
41 फीसदी का मानना है कि महिला खिलाड़ी पुरुष खिलाड़ियों जितनी अच्छी है जबकि एक तिहाई लोगों का मानना है कि महिला खिलाड़ियों के खेल पुरुषों जितने मनोरंजक नहीं है। कई लोगों का यह भी मानना है कि कुश्ती और मुक्केबाजी महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है।

रिसर्च के अनुसार तमिलनाडु और महाराष्ट्र को देश के खेल राज्य कहा जा सकता है और कई लोगों ने इस बात पर जोर दिया कि पुरुषों और महिलाओं के लिए समान पुरस्कार राशि होनी चाहिए। रिसर्च का कहना है कि 42 फीसदी पुरुष कहते है कि वह खेल खेलते है जबकि महिलाओं में यह आंकड़ा 29 फीसदी है।

रिसर्च का सबसे चौंकाने वाला तथ्य यह है कि देश का 64 फीसदी हिस्सा मौजूदा समय में खेलो या किसी शारीरिक गतिविधि में हिस्सा नहीं लेता है और 69 फीसदी अपने स्कूल समय में तो खेल खेलते है लेकिन स्कूल छोड़ने के बाद अधिकतर खेलों से किनारा कर जाते है।


और भी पढ़ें :