शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Rituraj Gayakwad smashes seven sixes in an over in Vijay Hazare Trophy
Written By
Last Updated: सोमवार, 28 नवंबर 2022 (15:25 IST)

1 ओवर में बरसाए 7 छक्के, विजय हजारे ट्रॉफी में ऋतु का राज (Video)

कोई एक ओवर में 6 छक्कों से ज्यादा कैसे मार सकता है। लेकिन ऋतुराज गायकवाड़ ने आज विजय हजारे ट्रॉफी के 1 ओवर में 7 छक्के लगाकर बड़े बड़े सूरमा जैसे युवराज सिंह, कीरन पोलार्ड और हर्शल गिब्स को पीछे छोड़ दिया। इन सभी बल्लेबाजों ने 1 ओवर में 6 छक्के लगाए थे।

महाराष्ट्र बनाम उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेले जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी में ऋतुराज ने यह कारनामा 49वें ओवर में सिंह की गेंदबाजी पर बनाया। इस ओवर में सिंह ने एक नो बॉल भी डाली थी जिस पर भी ऋतुराज ने छक्का जड़ा।इस ओवर के बाद ऋतुराज और 7 छक्के ट्विटर पर ट्रैंड करने लग गए।

इस पारी के साथ ही ऋतुराज ने कई और रिकॉर्ड भी ध्वस्त किए। महाराष्ट्र के रुतुराज गायकवाड़ विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल में सोमवार को उत्तर प्रदेश के खिलाफ एक ओवर में सात छक्के जड़कर लिस्ट ए क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।गायकवाड़ ने शिवा सिंह द्वारा फेंके गए 49वें ओवर में यह कीर्तिमान रचा।

इस ओवर की पांचवीं गेंद नो बॉल होने के कारण शिवा को कुल सात गेंदें फेंकनी पड़ीं। गायकवाड़ ने सभी गेंदों पर छक्के लगाकर ओवर में कुल 43 रन जोड़े।गायकवाड़ ने इसी ओवर में अपना दोहरा शतक भी पूरा किया। महाराष्ट्र के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे गायकवाड़ ने इस पारी में 159 गेंदों पर 10 चौकों और 16 छक्कों की बदौलत नाबाद 220 रन बनाए, और अपनी टीम को 50 ओवर में 330 रन तक पहुंचाया।

शिवा सिंह की पहली गेंद नीचे रहती फुलटास थी जिस पर गायकवाड़ ने मिडविकेट पर छक्का लगाया। दूसरी गेंद पर उन्होंने सीधा छक्का जमाया जबकि तीसरी गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिए भेजा।

चौथी गेंद को लांग ऑफ जबकि नोबॉल करार दी गई पांचवी गेंद भी इसी दिशा में छक्के के लिए भेजी गई। गायकवाड ने इसके बाद फ्रीहिट का पूरा फायदा उठा कर छठी गेंद पर लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाया। सातवीं और आखिरी गेंद पर उन्होंने डीप मिडविकेट पर छक्का जमाया।

इस उत्कृष्ट प्रदर्शन से गायकवाड़ उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में एक ओवर में कम से कम लगातार छह छक्के जड़े हों। उनसे पहले सर गारफील्ड सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स, युवराज सिंह, रॉस व्हाइटली, हज़रतउल्ला ज़ज़ई, लियो कार्टर, कीरोन पोलार्ड और तिसारा परेरा यह कारनामा कर चुके हैं।जहां तक गेंदबाज शिवा सिंह की बात है तो उन्होंने नौ ओवर में 88 रन दिए।