ऐसी क्रिकेट टीम बनेगी पाकिस्तान कि लाइन लगाकर सभी देश आना चाहेंगे, रमीज राजा ने दिया वीडियो संदेश

पुनः संशोधित सोमवार, 20 सितम्बर 2021 (17:26 IST)
रावलपिंडी:सुरक्षा कारणों से के दौरे को रद्द करने के अगले दिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन रमीज़ राजा ने सभी को इससे बाहर निकलकर आगे की तरफ़ सोचने को कहा है। शुक्रवार को मैच शुरू होने के ठीक पहले तक न्यूज़ीलैंड की टीम पाकिस्तान में मौजूद थी और तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के अलावा पांच मैचों की टी-20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए तैयारी कर रही थी। मैच शुरू होने के कुछ ही मिनट पहले न्यूज़ीलैंड ने दौरे को रद्द करने की घोषणा करते हुए सभी को हैरान कर दिया था।

क्रिकइंफो को जानकारी मिली है कि एक समय पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड मन बना चुका था आधिकारिक तौर पर न्यूज़ीलैंड के इस फ़ैसले का विरोध करना है लेकिन फिर बाद में उन्होंने ये फ़ैसला किया कि उनके पास ऐसा करने का पुख़्ता आधार नहीं है। न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने ये फ़ैसला उनकी सरकार और सुरक्षा एजेंसी को मिली जानकारी के बाद लिया था।

रमीज़ राजा की ओर से पाकिस्तानी क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक वीडियो संदेश जारी किया गया। जिसमें उन्होंने कहा, "जो भी हुआ है वह पाकिस्तान क्रिकेट के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। लेकिन एक चीज़ जो हमें मज़बूत बनाती है, वह यह है कि ऐसी परिस्थितियां अतीत में भी हमारे सामने आईं थीं और फिर हमने उन्हें पार पाते हुए आगे की ओर देखा।"
राजा ने कहा,"मैं अपने सभी क्रिकेट प्रेमियों से गुज़ारिश करता हूं कि इस मुश्किल हालात में भी आप हमारे साथ रहें, आपका साथ हमें विश्व कप में ताक़त प्रदान करेगा। मैं अपने खिलाड़ियों से कहना चाहूंगा कि आप अपना ग़ुस्सा मैदान पर निकालें और यही हमारे दर्द की दवा होगी। अगर आप दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बन जाएंगे तो हर कोई आपके देश में आकर खेलने के लिए लाइन लगाएगा। मैं उम्मीद करूंगा कि सभी लोग इससे सबक़ लें और आगे की तरफ़ देखें न कि निराश और हताश हों।"

इस समय जो पाकिस्तान क्रिकेट के हालात हैं, वह यह है कि पीसीबी को इस बात का डर है कि अब हर देश उनके यहां आकर खेलने में परहेज़ कर सकता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को आर्थिक तौर पर भारी नुक़सान का भी डर सता रहा है और साथ ही साथ विश्व कप से पहले उनकी तैयारियों को भी झटका लगा है। पाकिस्तान के पास टी-20 विश्वकप से पहले वेस्टइंडीज़, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ कुल 12 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलना था। लेकिन कैरेबियाई सरज़मीं पर इन तैयारियों पर पहले बारिश ने पानी फेरा और अब न्यूज़ीलैंड ने दौरा रद्द करते हुए एक और झटका दे दिया है। इतना ही नहीं इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) भी पाकिस्तान दौरे को लेकर पुनर्विचार कर रहा है और इसपर जल्द ही फ़ैसला करने वाला है।

रमीज़ राजा ने आगे कहा, "हम इन हालातों से उबर पाना जानते हैं और जल्द ही इस स्थिति से बाहर आएंगे। हमें अपने ऊपर और हमारे घरेलू क्रिकेट पर विश्वास है और अभी भी हम एक शानदार टीम बनकर उभर सकते हैं।"

उन्होंने कहा,"मैं समझ सकता हूं इस समय पाकिस्तान टीम पर बहुत ज़्यादा दबाव है, लेकिन कोई बात नहीं। हम इसका डटकर सामना करेंगे, और जल्द ही हम आपके सामने एक अच्छी ख़बर लेकर आएंगे। हम अपने फ़ैंस से उम्मीद करते हैं कि वह इन हालातों में भी हमारे साथ खड़े रहें। यह समय है कड़ी मेहनत करने का और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनने का ताकि हम इन चुनौतियों से आसानी से पार पा सकें।"

न्यूज़ीलैंड के सुरक्षा इल्ज़ामों को पाकिस्तान ने सिरे से किया ख़ारिज


पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के सीईओ डेविड व्हाइट के उन दावों को ख़ारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान में सुरक्षा इंतज़ाम ऐसे नहीं थे कि रूका जा सकता।

पाकिस्तान में मौजूद ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो के सूत्रों ने बताया कि पीसीबी ने पूरी तरह न्यूज़ीलैंड के उन दावों को बेबुनियाद बताया है जिसमें 'उनकी जान को ख़तरा' बताया जा रहा था। इससे पहले न्यूज़ीलैंड मीडिया के सामने डेविड व्हाइट ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ़्रेंस की थी और उसमें बताया था कि किन परिस्थितियों में उन्हें दौरा रद्द करना पड़ा। उन्होंने बताया कि न्यूज़ीलैंड सरकार की ओर से उन्हें ये बताया गया था कि खिलाड़ियों की जान को ख़तरा है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को हालांकि इस तरह की किसी भी प्रेस कॉन्फ़्रेंस की जानकारी नहीं है लेकिन उन्होंने इस बात का खंडन किया कि न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ियों को जान का ख़तरा था। उन्होंने ये भी कहा कि न्यूज़ीलैंड सरकार की ओर से उन्हें या पाकिस्तान सरकार को भी ये जानकारी नहीं दी गई थी। इससे पहले व्हाइट ये कह चुके थे कि जिस तरह की जानकारी उन्हें मिली थी उसे सार्वजनिक करना सही नहीं था।

पीसीबी इस दौरे के रद्द होने के बाद हुए आर्थिक नुक़सान पर न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के साथ बातचीत करने का मन बना रहा है। व्हाइट ने अपनी प्रेस कॉन्फ़्रेंस में तीन वनडे और पांच टी-20 अंतर्राष्ट्रीय को आगे की किसी तारीख़ पर खेलने पर भी विचार कर रहा है। लेकिन ये सीरीज़ कहां और कब खेली जाएगी इसपर कुछ कह पाना जल्दबाज़ी होगी।

एक पाकिस्तानी आधिकारी ने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट से ये भी सवाल किया कि जब पाकिस्तानी सुरक्षा इंतज़ामों पर भरोसा नहीं था तो अगले दिन वह एयरपोर्ट कैसे गए। न्यूज़ीलैंड द्वारा पाकिस्तान दौरे को रद्द करने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट का भविष्य अंधकार में डूब गया है, तुरंत ही बाद इंग्लैंड ने भी अपने पाकिस्तानी दौरे को लेकर पुनर्विचार कर रहा है।

दूसरी ओर पीसीबी लगातार इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड से इसको लेकर बात कर रहा है और उन्हें सुरक्षा इंतज़ामों के प्रति आश्वासन दे रहा है। इंग्लैंड ने आख़िरी बार पाकिस्तान का दौरा 2005-06 में किया था।अगले साल फ़रवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया को भी 20 वर्षों के बाद पाकिस्तान का दौरा करना है, लेकिन अभी उसको लेकर तस्वीर साफ़ नहीं है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :