कड़े कोरोना नियमों के कारण पर्थ में नहीं होगा एशेज का पांचवा टेस्ट

पुनः संशोधित सोमवार, 6 दिसंबर 2021 (18:59 IST)
ब्रिसबेन: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को पुष्टि की कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी एशेज श्रृंखला का पांचवां टेस्ट में नहीं खेला जाएगा।

सीए ने कहा कि जैव-सुरक्षा आवश्यकता को पूरा करने में होने वाली परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पश्चिम ऑस्ट्रेलिया (डब्ल्यूए) राज्य में नियमों के मुताबिक वहां पहुंचने के बाद खिलाड़ियों के लिए क्वारंटीन जरूरी है।

इस मैच के लिए वैकल्पिक स्थल का चयन अभी नहीं हुआ है लेकिन इसके लिए तस्मानिया का होबार्ट सबसे आगे चल रहे हैं। क्वींसलैंड, विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्यों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ने भी मैच की मेजबानी में रुचि व्यक्त की है।

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने कहा, ‘‘ पर्थ स्टेडियम में पुरुष एशेज के पांचवें टेस्ट का आयोजन करने में असमर्थ रहने पर हम बहुत निराश हैं । हमने मौजूदा सीमा और स्वास्थ्य व्यवस्था के तहत काम करने के लिए डब्ल्यूए सरकार और डब्ल्यूए क्रिकेट के साथ साझेदारी में वह सब कुछ किया जो कर सकते थे। लेकिन दुर्भाग्य से यह संभव नहीं हो सका।’’

गौरतलब है कि एशेज सीरीज 8 दिसंबर से शुरु हो रही है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होंगे पेट कमिंस और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट। दोनों ही टीमें अस्थिरता के दौर से जूझ रही है।

अपने पत्ते नहीं खोल रहे हैं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाले पहले एशेज टेस्ट मैच के लिये अपनी अंतिम एकादश का खुलासा करने से इन्कार कर दिया।रूट ने यह समाचार आने से पहले संवाददाताओं को संबोधित किया कि पृथकवास से जुड़ी चिंताओं के कारण पांचवां टेस्ट मैच पर्थ में नहीं होगा।

आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिन्स ने रविवार को साहसिक कदम उठाते हुए ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर होने वाले मैच के लिये तीन दिन पहले ही अंतिम एकादश घोषित कर दी थी।

रूट ने हालांकि इस पर चर्चा करने से इन्कार कर दिया कि हसीब हमीद की शीर्ष तीन में जगह बनी रहेगी या जॉनी बेयरस्टॉ या ओली पोप में से छठे नंबर पर कौन बल्लेबाजी करेगा। उन्होंने यह बताने से भी इन्कार कर दिया कि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड दोनों खेलेंगे या नहीं।रूट ने कहा, ‘‘मैं दिमागी खेल नहीं खेल रहा हूं। मैं अभी अपनी टीम घोषित करने की स्थिति में नहीं हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘सच्चाई यह है कि उनके अपनी अंतिम एकादश की घोषणा करने से मैं वास्तव में चिंतित नहीं हूं या इससे हमारे दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं आया है। हम अपने हिसाब से आगे बढ़ेंगे और जब हमें उचित लगेगा आपको बता देंगे।’’

रूट ने कहा कि उन्होंने अभी तक गाबा की पिच नहीं देखी और इसलिए यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि टॉस जीतने पर वह पहले बल्लेबाजी का फैसला करेंगे या गेंदबाजी का। एक आस्ट्रेलियाई पत्रकार ने उन्हें बताया कि पिच में हरी घास दिख रही है।

इस पर रूट ने कहा, ‘‘एक तेज गेंदबाज और आस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में पैट (कमिन्स) अपना प्रभाव छोड़ चुका है। अगर पिच में घास है तो देखते हैं कि कल और मैच की सुबह वह कैसे दिखती है। अभी मैंने यह फैसला नहीं किया है कि टॉस जीतने पर मैं क्या करूंगा। इस पर हम बाद में निर्णय करेंगे।’’(एपी)



और भी पढ़ें :