65 साल बाद किसी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को मिली टेस्ट की कप्तानी, कमिंस संभालेंगे कंगारुओं की कमान

Last Updated: शुक्रवार, 26 नवंबर 2021 (11:57 IST)
मेलबर्न: ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की पूर्णकालिक कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए जबकि पूर्व कप्तान को उपकप्तान बनाया गया है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को दोनों घोषणा की। उपकप्तान कमिंस अब की जगह लेंगे जिन्होंने एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का चार साल पुराना प्रकाश में आने के बाद पिछले सप्ताह कप्तानी छोड़ दी।

टेस्ट स्तर पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले आखिरी तेज गेंदबाज रे लिंडवाल थे जिन्होंने 1956 में एक टेस्ट में कार्यवाहक कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी। कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान हैं।

यह काफी चौंकाने वाली बात थी कि पैट कमिंस ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान की दौड़ में सबसे आगे थे। अमूमन एक गेंदबाज को कोई भी बोर्ड कप्तान नियुक्त करने में हिचकिचाता है।

स्मिथ को 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़खानी मामले के बाद कप्तानी से हटाया गया था। उन्हें दो साल के लिये नेतृत्व दल में शामिल किये जाने पर भी रोक लगा दी गई थी।

कमिंस ने एक बयान में कहा ,‘‘ एशेज से पहले इस जिम्मेदारी को स्वीकार करके मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। उम्मीद है कि मैं टिम पेन के काम को आगे बढा सकूंगा।’’पहला टेस्ट आठ दिसंबर से ब्रिसबेन में खेला जायेगा।

पैट कमिंस ने टेस्ट मैचों में गजब का प्रदर्शन किया है। उन्होंने 34 टेस्ट मैचों में 21 की औसत से अब तक 164 विकेट चटकाए हैं। यही कारण है कि वह टेस्ट क्रिकेट के नंबर 1 रैंक के गेंदबाज है।

शेन वार्न और इयान हीली जैसे खिलाड़ियों का मिला साथ

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली ने कहा

था कि स्मिथ को फिर कप्तान बनाने से आस्ट्रेलियाई क्रिकेट का भला नहीं होगा। उन्होंने कहा था,‘‘ इससे जगहंसाई ही होगी। मुझे स्टीव स्मिथ को दोबारा कप्तान बनाने पर कोई ऐतराज नहीं है। उसने आलसी कप्तान होने का भारी खामियाजा भुगता है।’’

’’वॉर्न का मानना था कि मौजूदा उपकप्तान कमिंस को एशेज श्रृंखला से पहले कप्तान बनाया जाना चाहिये। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ‘द डेली टेलीग्राफ’ से कहा था ,‘‘ मेरा मानना है कि पैट कमिंस को कप्तान बनाने का यह सही समय है। पेन के इस्तीफे से पहले ही मैने यह सोचा था।’

वॉर्न ने कहा था,‘‘ इस पोस्टर ब्वॉय से दुनिया भर में लोग प्यार करते हैं और उसका सम्मान करते हैं। पैट कमिंस को कप्तान बनाया जाना चाहिये। मैथ्यू वेड, जोश इंगलिस या एलेक्स कारी को पेन की जगह टेस्ट टीम में रखना चाहिये।’’



और भी पढ़ें :