मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Pakistan trounce Islander host Srilanka by five wickets in Galle
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 20 जुलाई 2022 (16:00 IST)

बारिश भी नहीं रोक पाई लंका की हार, शफ़ीक़ के शतक से विजयी पाकिस्तान

गॉल:पाकिस्तान के युवा सलामी बल्लेबाज़ अब्दुल्लाह शफ़ीक़ ने 160 रन की नाबाद शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में बुधवार को चार विकेट से जीत दिलायी।

श्रीलंका ने पाकिस्तान के सामने 342 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे पाकिस्तान ने छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। पहली पारी में श्रीलंका के 222 रन के जवाब में पाकिस्तान 218 रन पर ऑल-आउट हो गयी थी, और कप्तान बाबर आज़म (119) के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज़ 20 रन भी नहीं जोड़ सका था।

बाबर ने भले ही श्रीलंका को बड़ी बढ़त लेने से रोक दिया था, लेकिन श्रीलंका की स्पिन के आगे लाजवाब पाकिस्तान बैकफुट पर थी। श्रीलंका ने दिनेश चांदीमल (94 नाबाद), कुशल मेंडिस (76) और ओशादा फर्नांडिस (64) के अर्द्धशतकों की बदौलत दूसरी पारी में 337 रन बनाकर पाकिस्तान के सामने 342 रन का विशाल लक्ष्य रखा था, जहां पाकिस्तान ने शफ़ीक़ की बदौलत विजय हासिल की।
शतकवीर शफ़ीक़ को सबसे पहले सलामी बल्लेबाज़ इमाम-उल-हक़ (35) का साथ मिला। दोनों के बीच पहले विकेट के लिये 87 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई जिसने पाकिस्तान के लिये जीत का रास्ता हमवार कर दिया। अज़हर अली (6) के आउट होने के बाद कप्तान बाबर ने 55 रन की महत्वपूर्ण पारी खेलकर शफ़ीक़ को समर्थन दिया।

अंतिम दिन पाकिस्तान को 120 रन की दरकार थी। विकेटकीपर मोहम्मद रिज़वान ने 40 रन की तेज़ पारी खेली, लेकिन उनके आउट होने के बाद पाकिस्तान के दो विकेट तेज़ी से गिर गये। आग़ा सलमान (12) और हसन अली (5) के आउट होने के बाद मोहम्मद नवाज़ (19 नाबाद) ने एक छोर संभाला। अंतत: शफ़ीक़ ने चौका लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलायी।

श्रीलंका की ओर से प्रभात जयसूर्या (चार विकेट) के अलावा सभी गेंदबाज़ असफ़ल रहे। रमेश मेंडिस और धनंजय डि सिल्वा को एक-एक विकेट हासिल हुआ। कप्तान डिमुश करुणारत्ने ने विकेट की तलाश में जयसूर्या से 56.2 ओवर करवाये, लेकिन उनका यह पैंतरा काम न आ सका।दो मैचों की टेस्ट श्रंखला में पाकिस्तान ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।
श्रंखला का दूसरा मैच 24 जुलाई से गॉल के मैदान में ही खेला जाएगा।हालांकि जीत से पहले ऐसे लगा कि पाकिस्तान के खाते में जा रही जीत बारिश रोक लेगी जब जीत से करीब 11 रन दूर स्टेडियम में कवर्स बिछाए गए। पांचवें दिन लंच के बाद बारिश के कारण मैच शुरू होने में विलंब हुआ जबकि पाकिस्तान को 11 रन और बनाने थे। खेल शुरू होने पर पाकिस्तान ने हसन अली (05) का विकेट गंवाने के बाद छह विकेट पर 344 रन बनाकर जीत दर्ज की।

गॉल में इससे पहले सबसे बड़ा लक्ष्य श्रीलंका ने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 268 रन का हासिल किया था।टेस्ट के दौरान स्टेडियम से कुछ सौ मीटर की दूर पर महंगाई और भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी चल रहा था। राजधानी कोलंबो में और बडे़ पैमाने पर विरोध प्रदर्शन से हो रहा है जिससे श्रीलंका क्रिकेट के अधिकारियों को रविवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट को कोलंबो से गॉल स्थानांतरित करने को बाध्य होना पड़ा।
ये भी पढ़ें
जसप्रीत बुमराह से सिर्फ 1 अंक से नंबर 1 वनडे रैंकिंग छीन ली इस कीवी गेंदबाज ने