गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Onus on the Tim David as world champs Australia takes on India
Written By
पुनः संशोधित सोमवार, 19 सितम्बर 2022 (16:05 IST)

टी-20 सीरीज में सीनियर नहीं इस जूनियर डेविड से भारत को रहना होगा सावधान

मोहाली: भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को आराम दिया गया है, उनके साथ ही 3 बड़े खिलाड़ियों ने भी इस सीरीज से आराम लिया है।सीनियर डेविड की अनुपस्थिती में एक जूनियर डेविड भारतीय टीम की दिक्कतें बढ़ा सकता है।

सिंगापुर में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टिम डेविड के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुप्रतीक्षित पदार्पण को लेकर हर कोई उत्साहित है और इनमें तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी शामिल हैं।

अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण डेविड की फ्रेंचाइजी क्रिकेट में काफी मांग है। मुंबई इंडियंस ने 2022 की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में उन्हें 8.25 करोड़ रुपए में खरीदा था, जिसके बाद लोगों का ध्यान उनकी तरफ गया।

कमिंस ने अभ्यास सत्र के बाद क्रिकेट.कॉम.एयू से कहा, ‘‘हम यहां मोहाली में हैं और हमने टीम के रूप में अपना पहला अभ्यास सत्र अभी समाप्त किया। वास्तव में यह बहुत अच्छा सत्र रहा। टीम में नया चेहरा देखकर अच्छा लगा जो कि पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ दौरे पर है। टिम डेविड ने कुछ लंबे शॉट खेले। मैं उन्हें मैदान पर खेलते हुए देखने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता।’’

मौजूदा टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला खेलेगा जिसका पहला मैच मंगलवार को यहां होगा।
कमिंस ने कहा,‘‘ कोविड के बाद पहली बार भारत आकर बहुत अच्छा लग रहा है। मैं यहां सभी प्रशंसकों की उपस्थिति में खेलने का इंतजार नहीं कर सकता। उम्मीद है कि स्टेडियम खचाखच भरे रहेंगे। आपको ऐसा लगता है कि जैसे एक अरब लोग आपको खेलते हुए देख रहे हैं।’’

आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया और सबसे निचली पायदान पर रहा लेकिन डेविड ने इस दौरान 186 रन बनाए और अपनी ‘पावर हिटिंग’ की झलक दिखाई। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान कमिंस ने उन्हें ‘एक्स फैक्टर’ करार दिया।

कमिंस ने बाद में वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ यह देखकर बहुत अच्छा लग रहा है कि डेविड को मौका मिला है। वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में एक है। टी20 क्रिकेट में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता है।’’

उन्होंने विराट कोहली की फॉर्म में वापसी पर भी बात की और कहा कि भारत का यह स्टार बल्लेबाज श्रृंखला में चुनौती पेश कर सकता है।कमिंस ने कहा,‘‘ मैंने देखा कि विराट कोहली ने शतक जमाया। वह बेहतरीन खिलाड़ी है और उन्हें किसी मौके पर फॉर्म में वापसी करनी थी। वह अगले सप्ताह हमारे लिए चुनौती बनने जा रहे हैं।’

अब तक ऐसा रहा है करियर

लंबे शॉट जमाने के लिए मशहूर 26 वर्षीय डेविड ने 2019 और 2020 में सिंगापुर की तरफ से 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिनमें उनका औसत 46.5 रहा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नियमों के अनुसार हालांकि वह तुरंत प्रभाव से ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेल सकते हैं।डेविड ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अपने लिए विशेष जगह बनाई है। वह विश्व भर के टी20 लीग में खेलते हैं।

लेग-स्पिनर स्वेपसन की जगह डेविड को टीम में शामिल किया गया है जो फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण आकर्षण के पात्र बने हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर की संयुक्त राष्ट्रीयता रखने वाले टिम डेविड सिंगापुर के लिये 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल चुके हैं, और अब वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से पदार्पण करने के लिये तैयार हैं।

डेविड ने पिछले दो सालों में फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट में 86 टी20 मैच खेलते हुए 168.40 की स्ट्राइक रेट से 1,874 रन बनाये हैं। आंकड़ों बताते हैं कि डेविड औसतन हर 4.5 गेंदों पर एक चौका या छक्का जड़ते हैं, और 16 से 20 ओवर के बीच उनका स्ट्राइक रेट 204.8 का हो जाता है।
ये भी पढ़ें
13 साल के करियर में खेले सिर्फ 27 टेस्ट, आज इस बांग्लादेशी गेंदबाज ने लिया संन्यास