अगले 3 साल तक नहीं होगा भारत बनाम पाकिस्तान का कोई भी वनडे मैच!

पुनः संशोधित गुरुवार, 26 मई 2022 (12:11 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई:आईसीसी ने 2022-2025 के महिला चैंपियनशिप में बांग्लादेश और आयरलैंड को नौवीं और दसवीं टीम के रूप में चुना है और साथ ही यह भी घोषणा की है कि इस चक्र में और पकिस्तान के बीच कोई मुक़ाबले नहीं होंगे। इस महिला चैंपियनशिप के आधार पर शीर्ष की छह टीमों को 2025 में होने वाले अगले वनडे विश्व कप में स्थान मिलेगा।

यह महिला चैंपियनशिप का तीसरा चक्र होगा और इसके अंतर्गत अगले तीन सालों में सभी टीमें कुल आठ तीन मैच के सीरीज़ खेलेंगी जिनमें आधे घर पर होंगे और आधे विदेश में। इस चक्र के अंत में पांच शीर्ष टीमों के साथ अगले विश्व कप के मेज़बान को डायरेक्ट एंट्री मिलेगी। इस मेज़बान का अभी चयन नहीं हुआ है। बाक़ी की चार टीमों को आईसीसी रैंकिंग के 11वें और 12वें स्थान की टीमों के साथ क्वालिफ़ायर खेलने होंगे जहां से दो और टीमों को विश्व कप में जगह मिलेगी।

के चक्र में पहला विपक्षी है श्रीलंका और उनके ख़िलाफ़ एक जून से होने वाली वनडे सीरीज़ के साथ इस चक्र का भी आग़ाज़ होगा। भारत और पाकिस्तान हर दूसरी टीम से भिड़ेंगे लेकिन आमने सामने नहीं होंगे।
हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को सातवां विश्व कप जिताने वाली कप्तान मेग लानिंग ने आईसीसी के एक बयान में कहा, "हमने हालिया विश्व कप में देखा कैसे कुछ देश अच्छी क्रिकेट खेलने लगे हैं और हमें अपनी गेम पर और ध्यान देने की ज़रूरत है। बांग्लादेश और आयरलैंड के जुड़ने से ना सिर्फ़ हमें उनके ख़िलाफ़ अधिक खेलने का मौक़ा मिलेगा बल्कि उन देशों को भी शक्तिशाली टीमों के साथ निरंतर भिड़ने का मौक़ा मिलेगा।'

साथ ही आईसीसी ने यह घोषणा की है कि नीदरलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड और संयुक्त राष्ट्र अमरीका को वनडे टीम का दर्जा मिला है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :