पदार्पण टेस्ट में पटेल ने न्यूजीलैंड को पाकिस्तान से दिलाई जीत

Last Updated: सोमवार, 19 नवंबर 2018 (21:09 IST)
अबुधाबी। पदार्पण कर रहे स्पिनर (59 रन पर पांच विकेट) की धमाकेदार गेंदबाजी की बदौलत की तरफ कदम बढ़ा चुकी को चौंकाते हुए पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को ने चार रन से रोमांचक जीत अपने नाम कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

पाकिस्तान को दूसरी पारी में 176 रन का छोटा लक्ष्य मिला था और अजहर अली (65) तथा (45) ने चौथे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी से अपनी टीम को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया था। लेकिन उसे पदार्पण टेस्ट कर रहे न्यूजीलैंड के स्पिनर पटेल की फिरकी का अंदाजा नहीं लगा जिनके पंजे में फंसकर घरेलू टीम 58.4 ओवर में जीत से मात्र 4 रन दूर 171 रन पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड की यह हैरतअंगेज जीत उसके इतिहास की सबसे छोटे अंतर से मिली जीत भी है।

पटेल ने 23.4 ओवर की गेंदबाजी में 2.49 के इकोनोमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 59 रन पर पाकिस्तान के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने ओपनर इमाम उल हक (27) को पवेलियन भेजने के बाद आखिरी बल्लेबाज अजहर अली को आउट कर पाकिस्तान की पारी समेटी। पटेल ने कप्तान सरफराज अहमद (3), बिलाल आसिफ (0), हसन अली (शून्य) के विकेट लिए जबकि बाबर आजम को रनआउट भी करने में मदद की। ईश सोधी और नील वेगनर ने दो-दो विकेट लिए।

सुबह पाकिस्तान ने पारी की शुरुआत कल के 37 रन से आगे की थी और उसके सभी 10 विकेट सुरक्षित थे। बल्लेबाज इमाम (25) और मोहम्मद हफीज (8) ने अपनी पारियों को आगे बढ़ाते हुए पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े। लेकिन पटेल ने इमाम को बोल्ड कर अपना पहला विकेट निकाला। हफीज 10 रन पर सोधी का शिकार बने। लेकिन अजहर ने 136 गेंदों में पांच चौके लगाकर 65 रन की जिम्मेदार पारी खेली और आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

मध्यक्रम में शफीक ने उनका अच्छा साथ दिया और 81 गेंदों में चार चौके लगाकर 45 रन बनाए। लेकिन वेगनर ने बीजे वाटलिंग के हाथों उन्हें कैच कराकर इस अहम साझेदारी को तोड़ा। शफीक तीसरे बल्लेबाज के रूप में 130 के स्कोर पर आउट हुए जिसके बाद पाकिस्तान ने बाकी छह विकेट 24 रन के भीतर गंवा दिए और जीत के करीब आकर वह चूक गया। उसके आखिरी तीन बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए।

पाकिस्तान की पहली पारी में पटेल ने दो विकेट निकाले और मैच में कुल सात विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे और मैन ऑफ द मैच बने।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :