मंगलवार, 9 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. MD Shami and Suryakumar Yadav bags ESPN CricInfo Awards in White ball cricket
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 21 फ़रवरी 2024 (12:59 IST)

सूर्या और शमी ने जीता यह अवॉर्ड जिसमें रहा कंगारूओं का दबदबा

टी-20 में सूर्यकुमार यादव और एकदिवसीय में मोहम्मद शमी को मिला ईएसपीएनक्रीकइनफो अवॉर्ड

सूर्या और शमी ने जीता यह अवॉर्ड जिसमें रहा कंगारूओं का दबदबा - MD Shami and Suryakumar Yadav bags ESPN CricInfo Awards in White ball cricket
ESPNCricInfo अवॉर्ड के 17वें संस्करण की पुरुष वर्ग के एकदिवसीय प्रारुप में भारत के मोहम्मद शमी को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज तथा टी-20 प्रारुप में सूर्यकुमार यादव को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।शमी ने विश्वकप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के सात विकेट चटका कर भारत को फाइनल में पहुंचाया था। वहीं राजकोट में श्रीलंका के खिलाफ 220 के औसत से खेली गई 112 रनों की पारी थी।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शतकीय पारी खेलने वाले ट्रैविस हेड को पुरुष क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज और एकदिवसीय विश्वकप में अफगानिस्तान के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय बल्लेबाज का अवॉर्ड से नवाजा गया है।

पिछले एक दशक में घरेलू स्तर पर भारत का बेहद शानदार प्रदर्शन रहा है। भारत ने 2013 से 2023 तक घर पर खेले 46 टेस्ट में सिर्फ तीन टेस्ट ही हारे थे। इसमें एक हार नेथन लायन की वजह से मिली थी। इंदौर टेस्ट में लायन ने ऑस्ट्रेलिया की नौ विकेट से मिली जीत में आठ विकेट चटकाए थे और इसलिए लायन को टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया है।

ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय विश्वकप का खिताब जिताने वाले पैट कमिंस को सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना गया है। कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड में ऐशेज को ड्रॉ पर समाप्त किया जबकि घरेलु स्तर पर पाकिस्तान को हराया था।

सूर्यकुमार यादव को लगातार दूसरे वर्ष सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी-20 बल्लेबाज़ का अवॉर्ड दिया गया है। उन्हें इस बार यह अवॉर्ड राजकोट में श्रीलंका के खिलाफ 220 की औसत से 112 रन बनाये थे। जबकि जोहैनसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिालफ पांच विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के अल्जारी जोसेफ को पुरुषों में सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज चुना गया है।

वीमेंस टी-20 लीग की श्रेणी में दो अन्य ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों को अवॉर्ड मिला। ब्रिस्बेन हीट की ओपनर ग्रेस हैरिस को डब्ल्यूबीबीएल इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया, जबकि एडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए डब्ल्यूबीबीएल फाइनल के अंतिम ओवर में 11 रन डिफेंड करने के लिए अमांडा वेलिंगटन को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का अवॉर्ड दिया गया है। वीमेंस टी20 लीग की इस श्रेणी में डब्ल्यूबीबीएल के अलावा डब्ल्यूसीपीएल, डब्ल्यूपीएल और वीमेंस हंड्रेड जैसी लीग को भी शामिल किया गया था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ गॉल में नाबाद 140 रन की पारी खेलने के लिए चमारी अटापट्टू को महिलाओं में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया, जबकि मारुफा अख्तर को भारत के खिलाफ एकदिवसीय मैच में बंगलादेश की पहली जीत सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं में एकदिवसीय का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया।

2023 में दक्षिण अफ्रीका ने महिला टी-20 विश्वकप का फाइनल खेला था। सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट चटकाने वालीं अयाबोंगा खाका को टी-20 में सर्वश्रेष्ठ महिला गेंदबाज चुना गया, जबकि पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में अपनी गेंदबाज़ी से प्रभावित करने वाले दक्षिण अफ्रीका के ही 23 वर्षीय गेराल्ड कोएत्जी को डेब्यूटेंट ऑफ द ईयर चुना गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज के टी-20 इतिहास में सबसे सफल चेज सुनिश्चित करने वालीं हीली मैथ्यूज (64 गेंद पर 132 रन) को सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 गेंदबाज चुना गया।

पुरुषों की टी-20 लीग श्रेणी में निकोलस पूरन को एमएलसी फाइनल में उनकी शतकीय पारी के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 29 रन देकर चार विकेट चटकाने वाले युजवेंद्र चहल को इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया। राजस्थान रॉयल्स और हैदराबाद के खिलाफ खेले गए इस मैच में 431 रन बने थे।

एकदिवसीय विश्व कप में नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका और बंगलादेश को हराया था लेकिन इस विश्वकप में प्रवेश उन्हें क्वालिफायर में स्कॉटलैंड के खिलाफ बास डी लीडे की शतकीय पारी के चलते ही मिला था। इसलिए डी लीडे को सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट बल्लेबाज चुना गया है। क्वालिफायर में ही आयरलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले ब्रैंडन मक्मुलेन को सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट गेंदबाज चुना गया।(एजेंसी)
ये भी पढ़ें
इस बल्लेबाज को करो बाहर, इंग्लैंड को आखिरी बार भारत में सीरीज जिताने वाला कप्तान बोला