वनडे और टी-20 में 4 गेंदो पर 4 विकेट लेने वाले इकलौते मलिंगा को फैंस ने दी विदाई (वीडियो)

पुनः संशोधित मंगलवार, 14 सितम्बर 2021 (19:51 IST)
लसिथ मलिंगा जब शुरुआत में श्रीलंकाई टीम से जुड़े थे तो अपने गेंदबाजी एक्शन के लिए काफी मशहूर हुए थे। उनका गेंदबाजी एक्शन सिर के ऊपर से ना जाकर सिर के नीचे से जाता था। इस कारण बल्लेबाजों को उनकी गेंदे खेलने में काफी दिक्कत महसूस होती थी।

अपने पहले ही वनडे विश्वकप में उन्होंने कमाल कर दिया। दक्षिण अफ्रीका से खेले गए मुकाबले में उन्होंने लगभग हारे हुए मुकाबले को रोमांचक बना दिया था। 210 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका 5 विकेट खोकर जीत से सिर्फ 4 रन दूर थी और तभी मलिंगा नामक तूफान आया।

पहले उन्होंने शॉन पोलक को बोल्ड कर दिया। इसके बाद एंड्र्यू हॉल को जयवर्धने के हाथों कैच करवा दिया। अगली ही गेंद पर पिच पर सेट हो चुके जैक कैलिस को संगाकारा के हाथो कैच करवा दिया। मलिंगा ने इस तरह अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।
ऐसा लगा कि यह तूफान अब थम जाएगा लेकिन नहीं अगली ही गेंद पर मखया एनटीनी को बोल्ड कर उन्होंने अफ्रीका की दिल की धड़कने तेज कर दी। इस मैच को जीता तो 1 विकेट से अफ्रीका ने लेकिन इस मैच को अब तक मलिंगा की हैरतअंगेज गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। यही कारण है आज जब मलिंगा ने संन्यास की घोषणा की तो यह वीडियो काफी वायरल हुआ।

सिर्फ वनडे ही नहीं टी-20 में भी मलिंगा ने एक बार ऐसे ही अपना जलवा दिखाया। वही भी तब जब वह अपने करियर के अंत में खड़े थे और पूर्व क्रिकेटर और बोर्ड भी मान चुका था कि अब उनमें ज्यादा क्रिकेट बाकी नहीं है।

इस बार सामने न्यूजीलैंड थी और मलिंगा अपने घरेलू मैदान पर गेंदबाजी कर रहे थे। पिछले साल हुए इस मुकाबले में मलिंगा ने पहले कॉलिन मुनरो को बोल्ड किया।
इसके बाद उन्होंने रुदरफोर्ड को पगबाधा आउट किया। क्रीज पर आए कॉलिन डी ग्राहोम को धीमी गेंद पर बोल्ड कर उन्होंने अपनी हैट्रिक पूरी की।
वनडे के बाद टी-20 में भी लगातार 4 गेंदो पर 4 विकेट लेने का मौका उनके पास था और मलिंगा ने निराश नहीं किया। रॉस टेलर को पगबाधा आउट करके अपने घरेलू दर्शकों के सामने उन्होंने 2007 में किए कारनामे की याद ताजा कर दी।

अपनी कप्तानी में मलिंगा ने श्रीलंका को 2014 का टी-20 विश्वकप जिताया। वहीं वनडे में 3 और टी-20 में 2 हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बने। उल्लेखनीय है कि मलिंगा ने आखिरी बार मार्च 2020 में पल्लेकेले में वेस्ट इंडीज के खिलाफ श्रीलंका के लिए टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :