तीसरे टेस्ट के लिए केएल राहुल टीम में, उमेश को पास करना होगा फिटनेस टेस्ट

पुनः संशोधित बुधवार, 17 फ़रवरी 2021 (16:36 IST)
नई दिल्ली:
अगर फिट घोषित कर दिये जाते हैं तो उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ में होने वाले आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिये शार्दुल ठाकुर की जगह भारतीय टीम में शामिल किया जाएगा। भारतीय चयनकर्ताओं ने बुधवार को अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिये टीम का चयन किया और 18 में से 17 खिलाड़ियों को इसमें बनाये रखा।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘उमेश यादव अहमदाबाद में टीम से जुड़ेंगे और उनकी फिटनेस का आकलन होने के बाद वह शार्दुल ठाकुर की जगह लेंगे जिन्हें विजय हजारे ट्राफी में खेलने की अनुमति दे दी गयी है। ’’

उमेश ऑस्ट्रेलिया
के खिलाफ मेलबर्न में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गये थे। उनकी पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था। इसके बाद वह स्वदेश लौट आये थे।

एक अन्य तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एडीलेड में पहले टेस्ट मैच के दौरान ही चोटिल हो गये थे और माना जा रहा है कि वह पांच दिन मैच के लिये अभी तक पूरी तरह फिट नहीं हैं।

बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को पहले टेस्ट मैच में खराब प्रदर्शन के बाद स्टैंड बाइ खिलाड़ियों की सूची से हटा दिया गया है। लेग स्पिनर राहुल चाहर और विकेटकीपर बल्लेबाज कोना श्रीकर भरत को स्टैंड बाई खिलाड़ियों में रखा गया है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोटिल होकर बाहर हो जाने वाले लोकेश राहुल को टीम में जगह दी गई है। राहुल ऑस्ट्रेलिया दौरे में सीमित ओवरों की श्रृंखला में खेले थे, लेकिन उन्हें टेस्ट श्रृंखला में खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। टेस्ट श्रृंखला के दौरान अभ्यास में कलाई में चोट लगने के बाद राहुल दौरे से बाहर हो गए थे और उन्हें स्वदेश लौटना पड़ा था।
प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु मिथुन को भी विजय हजारे ट्राफी में खेलने के लिये कहा गया है। चेन्नई में नेट गेंदबाज के रूप में टीम के साथ रहे पांचों गेंदबाज अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वारियर, कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार अहमदाबाद में यह भूमिका निभाएंगे। तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से खेला जाएगा। यह दिन रात्रि टेस्ट होगा। चौथा और अंतिम टेस्ट मैच चार मार्च से शुरू होगा।

टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
स्टैंडबाई खिलाड़ी: केएस भरत, राहुल चाहर।(भाषा)



और भी पढ़ें :